बुधवार, 2 अप्रैल 2008

कलेक्टर द्वारा रसीलपुर में राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना का शुभारंभ

कलेक्टर द्वारा रसीलपुर में राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना का शुभारंभ

मुरैना एक अप्रैल 08/ कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने आज मुरैना जनपद की ग्राम पंचायत रसीलपुर में राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम मध्य प्रदेश के कार्यों का शुभारंभ किया और कहा कि योजना के कार्यों पर ठेकेदारी एवं मशीन का उपयोग पाये जाने पर सम्बंधितों के विरूध्द आपराधिक प्रकरण कायम किये जायेंगे । कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रघुराज सिहं कंषाना ने की । इस अवसर जिला पंचायत सदस्य श्री हमीर सिंह पटेल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा, एस.डी.एम. मुरैनाश्री एम.एल. दौलतानी, सरपंच श्रीमती मीना पचौरी तथा बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे ।

       कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने कहा कि मध्य प्रदेश केशेष 17 जिलों में आज से प्रारंभ हो रही इस योजना के अन्तर्गत प्रत्येक जॉवकार्डधारी परिवार के वयस्क सदस्य को वर्ष में 100 दिन के रोजगार की गारंटी दी जायेगी । उन्होंने कहा कि मजदूरी का भुगतान मस्टररोल के आधार पर एकाउंट पेयी चैक के माध्यम से किया जायेगा । रोजगार और भुगतान की प्रवृष्टि जॉवकार्ड में की जायेगी । मजदूरी का भुगतान जितना काम उतना दाम के आधार पर किया जायेगा । योजना के अन्तर्गत निर्माण कार्य लागत का 60 प्रतिशत मजदूरी पर और 40 प्रतिशत निर्माण सामग्री पर व्यय किया जायेगा । मानव श्रम से होने वाले कार्य पर मशीन का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा तथा ठेकेदारी से कार्य कराना वर्जित रहेगा । रोलर और मिक्सर मशीन के उपयोग की छूट रहेगी । उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण कर योजना का शुभारंभ किया ।

       जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रघुराज सिंह कंषाना ने कहा कि इस योजना के माध्यम से गरीब मजदूरों को रोजगार की समस्या से छुटकारा मिलेगा और उन्हें काम की तलाश में इधर- उधर भटकना नहीं पड़ेगा । उन्होंने कहा कि इससे मजदूरों को रोजगार के पर्याप्त अवसर मिलेंगे और ग्राम विकास को भी नई दिशा मिलेगी । उन्होंने कहा कि अब कार्य प्रारंभ करने के लिए ग्राम पंचायत को जिला पंचायत और जनपद पंचायत के आदेश की प्रतीक्षा नहीं करनी होगी, बल्कि ग्रामीणों की मांग पर ग्राम पंचायत को ही कार्य प्रारंभ करनेके अधिकार रहेंगे ।

       मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा ने बताया कि योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायतों को प्रथम सप्ताहकी मजदूरी के भुगतान के लिए ग्राम पंचायत में पैसापहुंचा दिया गया है । कार्यों में एक तिहाई महिला मजदूरों की भागीदारी सुनिश्चित रहेंगी । कार्यों केमूल्यांकन के लिए हर ग्राम पंचायत में सतर्कता समिति गठित की गई है, इनकी अनुशंसा के आधार पर ही भुगतान किया जायेगा ।

       कार्यक्रम को जिला पंचायत सदस्य श्री हमीर सिंह पटेल ने भी सम्बोधित किया और गांव के विकास के लिए ग्रामीणों को मजदूरी के लिए आगे आने का आव्हान किया।

       मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मुरैना श्री दिनेश गुप्ता ने कार्यक्रम का संचालन किया । उन्होंने बताया कि योजना के अन्तर्गत ग्राम पंचायत में 447 जॉव कार्ड वितरित किये गये हैं तथा 19 लाख रूपये के पांच सामुदायिक निर्माण कार्य और 25 हितग्राही मूलक कार्यो की शुरूआत आज की जा रही है । उन्होने बताया कि उपयोजना कपिल धारा में 28, भूमि शिल्प में 57, नंदन फलोद्यान में 30 हितग्राहियों के प्राक्कलन प्रस्ताव मंजूर किये गये हैं ।

श्री खरे ने कार्यों का पर्यवेक्षण किया

       योजना के कार्यों के पर्यवेक्षण हेतु राज्य शासन द्वारा नियुक्त जिला प्रभारी अधिकारी संयुक्त  आयुक्त श्री के.के. खरे ने जिले के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर योजना के कार्यों का पर्यवेक्षण किया । 

कोई टिप्पणी नहीं :