शनिवार, 5 अप्रैल 2008

किसानों को खसरा और बी-1 की पौने नौ लाख प्रतियां वितरित

किसानों को खसरा और बी-1 की पौने नौ लाख प्रतियां वितरित

मुरैना 04 अप्रैल08/ राज्य शासन के निर्देशानुसार खसरा और बी-1 की नि:शुल्क प्रतिलिपि उपलब्ध कराने की योजना के अन्तर्गत मुरैना जिले में कुल 2 लाख 58 हजार 09 खातेदारों में से 2 लाख 45 हजार 227 बी-1 की प्रतिलिपि वितरित की जा चुकी है ।इसी प्रकार जिले में कुल 8 लाख 89 हजार 06 खसरा प्रविष्टियों में से 6 लाख 32 हजार 531 खसरा प्रतियों का वितरण किया जा चुका है ।इस प्रकार जिले में कुल 8 लाख 77 हजार 758 खसरा एवं बी-1 की प्रतियां किसानों को उपलब्ध कराईजा चुकी है ।

       यह जानकारी कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में आज सम्पन्न राजस्व अधिकारियों की बैठक में दी गई । उन्होंने वितरण से शेष बी-1 और खसरा नकलों का शत प्रतिशत वितरण 15 अप्रैल तक सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए । बैठक में अपर कलेक्टर श्री उपेन्द्र नाथ शर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा, समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व तथा तहसीलदार और नायब तहसीलदार उपस्थित थे ।

       कलेक्टर ने कहा कि पेयजल समस्या के निराकरण को सर्वोच्य प्राथमिकता दी जाय । जिन ग्रामों में पेयजल की समस्या हो, उनमें परिवहन के जरिये पानी पहुंचाने के प्रयास किये जांय । उन्होंने बताया कि नगरीय क्षेत्र झुण्डपुरा को एक लाख तथा पोरसा, अम्बाह , मुरैना , बानमोर , जौरा, कैलारस  और सबलगढ़ की नगरीय निकायों को दो-दो लाख रूपये की राशि पेयजल परिवहन हेतु बंटित की गई है ।

       श्री त्रिपाठी ने बताया कि आगामी 30 जून तक शासन के निर्देशानुसार संचालित विशेष राजस्व अभियान में नामांतरण बंटवारा, सीमांकन के शत प्रतिशत प्रकरणों का निपटारा सुनिश्चित किया जाय । साथ ही गौ शाला के लिए भूमि आरक्षण और रास्तों के अतिक्रमण हटाने तथा हर ग्राम पंचायत में पांच- पांच स्थाई सीमा चिन्ह स्थापित कराने के कार्य को प्राथमिकता दी जाय । उन्होंने राजस्व अधिकारियों को समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के कार्य पर सजग निगाह रखने के निर्देश दिए और गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखते हुए समर्थन मूल्य पर ही खरीदी सुनिश्चित कराने पर जोर दिया । उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अन्न पूर्णा योजना के अन्तर्गत बी.पी. एल.परिवारों को नीले राशन कार्ड पर इस माह से 20 किलो गेहूं 3 रूपये प्रति किलो की दर पर उपलब्ध कराया जायेगा ।

कोई टिप्पणी नहीं :