शुक्रवार, 23 नवंबर 2007

बीमारी सहायता निधि से सात पीड़ितों को सवा पांच लाख रूपये की सहायता

बीमारी सहायता निधि से सात पीड़ितों को सवा पांच लाख रूपये की सहायता 

मुरैना 23 नवम्बर 2007 // ग्रामोद्योग, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार ) तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री करण सिंह वर्मा के अनुमोदन उपरान्त मुरैना जिले के सात कैंसर रोग से पीड़ित मरीजों को जिला बीमारी कल्याण निधि से सवा पांच लाख रूपये की सहायता राशि स्वीकृत की गई है ।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. विकास दुबे के अनुसार बीमारी कल्याण निधि के तहत श्रीमती अमिना बेगम पत्नी लतीफ खां और श्रीमती  लीला देवी पत्नी माता प्रसाद गणेश पुरा मुरैना, नीलम उर्फ लीलावती पत्नी नाथूराम शर्मा भवानी पुरा, श्रीमती विमला देवी पत्नी श्री जनक सिंह संजय कालोनी मुरैना, श्रीमती माया शर्मा पत्नी सुरेश शर्मा निवासी डोगरपुर किरार, श्रीमती रामश्री बाई पत्नी भोगीराम माहौर तुस्सीपुरा मुरैना और भूरा पुत्र वृन्दावन बघेल कर्राकापुरा को कैंसर रोग के इलाज हेतु 75- 75 हजार रूपये की सहायता राशि स्वीकृत की गई है ।

ज्ञात हो कि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले व्यक्त्ति की गंभीर बीमारी के इलाज हेतु बीमारी कल्याण निधि से जिला स्तर पर 25 से 75 हजार रूपये की सहायता मंजूर करने का प्रावधान है । इससे अधिक राशि की जरूरत पर 75 हजार से डेढ़ लाख तक की सहायता का निर्णय लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री द्वारा लिया जाता है । इस सुविधा का लाभ सिर्फ शासकीय अस्पताल अथवा शासन द्वारा मान्यता प्राप्त निर्धारित अस्पतालों में इलाज कराने पर ही मिलता है । सहायता राशि का चैक अस्पताल के नाम पर दिया जाता है और एक व्यक्ति को एक बार ही इस योजना का लाभ दिया जाता है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :