गुरुवार, 10 मई 2007

कार्य में लापरवाह परियोजना अधिकारी को अनुशासनात्मक कार्रवाई का नोटिस

कार्य में लापरवाह परियोजना अधिकारी को अनुशासनात्मक कार्रवाई का नोटिस

 

मुरैना 9 मई07- कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने कर्तव्यों के निर्वहन में लापरवाही बरतने के कारण एकीकृत बाल विकास परियोजना सबलगढ के परियोजना अधिकारी श्री विवेक विन्चूरकर को कारण बताओं सूचना पत्र जारी किया है । नोटिस का समुचित उत्तर प्राप्त नहीं होने की स्थिति में संबंधित के विरूद्व एक पक्षीय कार्रवाई करते हुए अनुशासनात्मक कार्रवाई करने हेतु प्रस्ताव संभागायुक्त को भेजा जायेगा ।

       ज्ञात हो कि शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन के निरीक्षण हेतु गठित दल में श्री विन्चूरकर को अपने विकास खंड के ग्रामों का भ्रमणकर साप्ताहिक प्रतिवेदन प्रस्तुत करने हेतु निर्देशित किया गया था । दल प्रभारी एवं नायव तहसीलदार सबलगढ ने एक पत्र के माध्यम से कलेक्टर को अवगत कराया कि श्री विन्चूरकर द्वारा निर्देशानुसार क्षेत्र का भ्रमण नहीं किया जा रहा है । श्री विन्चूरकर के इस कृत्य कोर् कत्तव्यों के निर्वहन में उदासीनता और लापरवाही तथा कदाचरण की श्रेणी में मानते हुए कलेक्टर द्वारा अनुशासनात्मक कार्रवाई हेतु नोटिस जारी किया गया है ।

       निरीक्षण दल को भ्रमण के दौरान शिकायत मिली कि ग्राम सिहौंनिया में एम.पी.डव्ल्यू एम. श्री हरेन्द्र तोमर निर्धारित कार्यक्रम अनुसार भ्रमण नहीं करते हैं । ग्राम रिठौना के उपस्वास्थ्य केन्द्र पर कोई भी कर्मी उपस्थित नहीं रहता है और ग्राम बरेह तथा रानपुर में डाक्टर नहीं आते हैं । कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को उक्त ग्रामों का भ्रमण कर अनुपस्थित पाये गये कर्मचारियों के विरूद्व तत्काल प्रभावी कार्रवाई कर प्रतिवेदन 7 दिवस में भेजने के निर्देश दिए ।

       इसी प्रकार ग्राम पंचायत कुकथरी में चार माह से ग्राम पंचायत की बैठक नहीं होने, पंचायत सचिव के नियमित नहीं आने, ग्राम पंचायत रानपुर और धनसुला के सचिव और तरैनी की सचिव रजनी तोमर के मुख्यालय पर नहीं रहने, ग्राम पंचायत पायका पुरा द्वारा नामांतरण बंटवारा संबंधी कार्य नहीं करने और ग्राम पंचायत उसैद में फौती नामांतरण प्रकरणों का निराकरण नहीं होने की शिकायतें ग्रामीणों द्वारा की गई । कलेक्टर ने उप संचालक पंचायत एवं समाजसेवा को उक्त समस्याओं के संबंध में कार्रवाई कर प्रतिवेदन सात दिवस में प्रस्तुत करने की हिदायत की ।

       ग्राम पुरावास डण्डौली और करसंडा में 5 वर्षों से विद्युत उपलब्ध नहीं होने, ग्राम पंचायत गोपी के सभी, बरेह में 6, श्यामपुर खुर्द में 3, खिरेंटा में 4, सुनावली में 3 ट्रान्सफार्मर खराब होने की शिकायते मिली हैं । इस संबंध में कार्यपालन यंत्री विद्युत मंडल को आवश्यक कार्रवाई कर प्रतिवेदन भेजने की ताकीद की गई है । ग्राम बरेह, थरा और सेंथरा में सहायक पशु चिकित्सकों के नहीं आने की शिकायतों के निराकरण और संबंधितों के विरूद्व अनुशासनात्मक कार्रवाई के निर्देश उप संचालक पशु चिकित्सा सेवायें को दिए गये हैं । सबलगढ़ जनपद के ग्राम गाजीखेडा, बनवारा, बाबड़ी, पिपरधान, जमुनीपुरा, भटपुरा और जवाहरगढ तथा अम्बाह जनपद के ग्राम बाबडीपुरा, लल्लूबसई, डण्डौली और ऐसाह में नियमित रूप से राशन नहीं मिलने की शिकायतों के निराकरण के निर्देश जिला आपूर्ति अधिकारी को दिए गये हैं ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :