शनिवार, 12 मई 2007

ग्यारह गौशालाओं को 4 लाख रूपये की सहायता

ग्यारह गौशालाओं को 4 लाख रूपये की सहायता

गौपालन एवं पशुधन संवर्धन समिति की बैठक सम्पन्न

मुरैना 11 मई07- कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में गतदिवस सम्पन्न जिला गौपालन एवं पशुधन संवर्धन समिति की बैठक में जिले की 11 गौशालाओं को 4 लाख 7 हजार 400 रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई । बैठक में म.प्र. गौपालन एवं पशुधन संवर्धन बोर्ड के सदस्य श्री पदम वरैया, उपाध्यक्ष जिला गौपालन एवं पशुधन संवर्धन समिति श्री सीताराम गुप्ता सचिव एवं उप संचालक पशु चिकित्सा सेवायें डा. शत्रुघन शर्मा, तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सभाजीत यादव, सदस्य श्री दुलारे सिंह और अन्य सदस्य गण उपस्थत थे ।

       बैठक में बताया गया कि जिले में 13 गौशालायें पंजीकृत हैं । इनमें से सिद्वबाबा गौशाला तुत का पुरा अम्बाह और रतन गौशाला टेकरी मुरैना बोर्ड द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुरूप संचालित नहीं हैं और इनके द्वारा पूर्व में प्रदाय आर्थिक सहायता का उपयोगिता प्रमाण पत्र भी प्रस्तुत नहीं किया गया है । समिति द्वारा बांछित दस्तावेज प्रस्तुत न करने पर प्रदत्त आर्थिक सहायता की राशि वापिसी हेतु नोटिस देने तथा शेष 11 गौशालाओं को सहायता राशि प्रदत्त करने का निर्णय लिया गया । समस्त गौशालाओं को 15 दिवस में पूर्व में प्रदत्त राशि का उपयोगिता प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना जरूरी रहेगा, तभी इस वर्ष की राशि जारी की जायेगी ।

       जिले को प्राप्त एक लाख रूपये की सूखा राहत राशि को जिले में क्रियाशील गौशालाओं में उपलब्ध गौवंश के चारा,भूसा,पेयजल आदि की व्यवस्था हेतु प्रदत्त करने का निर्णय लिया गया ।समिति ने यह भी निर्णय लिया कि गौशालाओं में जैविक खाद निर्माण हेतु कृषि विभाग तकनीकी मार्गदर्शन उपलब्ध करावे साथ ही वायोगैस संयत्र स्थापना हेतु प्रयास करे । अभी पांच गौशालाओं में वायोगैस संयत्र स्थापित किये गये है । अध्यक्ष नागाजी गौशाला पोरसा को भूमि आवंटन के संबंध में प्रस्ताव शासन को भेजा गया है । मार्गदर्शन प्राप्त होने पर भूमि आवंटन की कार्रवाई की जायेगी । मुख्य नगर पालिका अधिकारी को आदर्श गौशाला के गठन की कार्रवाई के निर्देश दिये गये । ख्याति गौशाला जडेरूआ विकास खंड पहाड़गढ का नवीन प्रस्ताव पंजीयन हेतु समिति के समक्ष रखा गया, इस पर सत्यापन पश्चात निर्णय हेतु अगली बैठक में प्रस्ताव प्रस्तुत करने का निर्णय लिया गया ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :