मंगलवार, 16 अक्तूबर 2007

नेत्रहीन बच्चों के लिए आवासीय विद्यालय का भवन बनकर तैयार

नेत्रहीन बच्चों के लिए आवासीय विद्यालय का भवन बनकर तैयार

 

मुरैना 15 अक्टूबर 2007 // जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा संचालित नेत्रहीन बच्चों के आवासीय विद्यालय के लिए वृध्दाश्रम की 12 हजार वर्ग फुट भूमि पर भवन बनकर तैयार हो गया है । विद्युती करण की कार्रवाई के पश्चात यह भवन विद्यालय संचालन हेतु रेडक्रास सोसायटी के सुपुर्द कर दिया जायेगा ।

       ज्ञात हो कि 6 से 14 वर्ष के नेत्रहीन बच्चों को कक्षा 1 से 8 तक की शिक्षा देने के लिए जिला रेडक्रास सोसायटी द्वारा चम्बल कॉलोनी के एफ-1 और एफ-2 शासकीय आवास गृह में नेत्रहीन आवासीय विद्यालय संचालित किया जा रहा है । वर्तमान में इस विद्यालय में 20 बच्चे अध्ययन रत हैं । काफी दिनों से इस विद्यालय के लिए जगह की कमी के दृष्टिगत नये भवन की आवश्यकता महसूस की जा रही थी ।

       कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी की पहल पर इस विद्यालय के लिए वृध्दाश्रम की 12 हजार वर्ग फुट खाली पड़ी जमीन उपलब्ध कराई गई और लोक निर्माण विभाग को भवन निर्माण के लिए रेडक्रास मद से 21 लाख रूपये की राशि प्रदाय कीगई । कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण के अनुसार विद्यालय का भवन निर्माण का काम पूरा कराया जा चुका है । इस भवन को तीन ब्लॉक में बनाया गया है । नेत्रहीन बच्चों के लिए वर्कशॉफ, स्कूल और हॉस्टल भवन अलग- अलग बनाये गये हैं । बिजली फिटिंग का शेष कार्य भी इस माहके अंत तक पूरा करा लिया जायेगा। इस भवन के बन जाने से अब पचास नेत्रहीन बच्चों को शिक्षा के साथ ही रहने की समुचित सुविधा उपलब्ध हो सकेगी ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :