गुरुवार, 24 मई 2007

भूतपूर्व सैनिकों के बच्चों को छात्रवृत्ति

भूतपूर्व सैनिकों के बच्चों को छात्रवृत्ति

 

मुरैना 24 मई07- राज्य शासन द्वारा भूतपूर्व सैनिकों एवं सैनिक विधवाओं के बच्चों के लिए छात्रवृति प्रदाय की जाती हैं ।

       जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ले. कर्नल श्री आर.एम. शर्मा के अनुसार भूतपूर्व सैनिकों एवं सैनिक विधवाओं के कक्षा 5 से 8 तक के विद्यार्थियों को 75 प्रतिशत अंक प्राप्त करने, कक्षा 9 से 10 तक के विद्यार्थियों को 70 प्रतिशत अंक के आधार पर और कक्षा 11,12 के विद्यार्थियों को 65 प्रतिशत अंक के आधार पर एक- एक हजार रूपये की छात्रवृत्ति देने का प्रावधान है ।

       इसी प्रकार आइ.टी.आई. कोर्स, वेसिक टीचर ट्रेनिंग, जनलर नर्सिंग कोर्स उत्तीर्ण करने तथा स्नातक और स्नातकोत्तर परीक्षा में 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर ढाई-ढाई हजार रूपये की छात्रवृत्ति दी जाती हैं ।

       डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग, डिप्लोमा इन फार्मेसी और डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट एवं मैनेजमेंट स्टडीज कोर्सर् उत्तीर्ण करने पर तीन तीन हजार रूपये की छात्रवृत्ति देय होगी । बीई, एम.बी.बी.एस., बी.टेक, बी ए एम.एस. तथा बी फार्मेसी, बी. एग्रीकल्चर, एल.एल.वी, होटल मैनेजमेंट परीक्षा उत्तीर्ण करने पर साढे छै: हजार रूपये की छात्रवृत्ति देने का प्रावधान है । बी एड परीक्षा उत्तीर्ण करने पर 3 हजार रूपये, तथा एम.बी.ए., एल.एल.एम., एम फिल, एम.टेक, एम.सी ए और एम.एङर् उत्तीर्ण करने पर सात-सात हजार रूपये तथा पी एच डी करने पर 8 हजार रूपये की छात्रवृत्ति देय होगी ।

       भूतपूर्व सैनिकों, सैनिक विधवाओं के बच्चों को एन डी ए कैडेट्स में भर्ती होने पर जेब खर्च के रूप में पांच सौ रूपये प्रतिमाह दिए जायेगें । खेलकूद प्रतियोगिता में राज्य स्तर पर स्वर्ण पदक प्राप्त करने पर 10 हजार रूपये, रजतपदक प्राप्त करने पर सात हजार रूपये और कांस्यपदक प्राप्त करने पर पांच हजार रूपये तथा राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर स्वर्ण पदक विजेता को 15 हजार रूपये रजत पदक विजेता दस हजार रूपये और कांस्य पदक विजेता को साढे सात हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जायेगी ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :