बुधवार, 30 अप्रैल 2008

पंचायत सचिवों को नया वेतनमान और पदनाम

पंचायत सचिवों को नया वेतनमान और पदनाम

प्रदेश के पंचायत सचिव इस वित्त वर्ष से नियमित वेतनमान में वृध्दि के साथ ही महंगाई भत्ते के पात्र भी होंगे। उनका पदनाम पंचायतकर्मी के स्थान पर ग्राम पंचायत सचिव होगा। अब ग्राम पंचायत सचिव, 2200-3700 का वेतनमान 36 प्रतिशत महंगाई भत्ते एवं 250 रूपये प्रतिमाह यात्रा भत्ते के साथ प्राप्त करेंगे। अभी उन्हें 1600 रूपये प्रतिमाह का मानदेय प्राप्त हो रहा था। पंचायत सचिव को 01 अप्रैल 2008 से प्रतिमाह 3242 रूपये की इस राशि के अलावा बीमा योजना का लाभ भी प्राप्त होगा। राज्य सरकार जन स्वास्थ्य रक्षकों और आशा कार्यकर्ताओं की मांगों के निराकरण के लिए गठित उच्च स्तरीय समिति की अनुशंसा अनुसार आवश्यक कदम उठायेगी।

मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने इस आशय की घोषणा आज यहाँ टी.टी. नगर स्थित दशहरा मैदान में मध्यप्रदेश पंचायत सचिव संगठन द्वारा आयोजित स्वागत महापंचायत में की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान को पंचायत सचिवों के रक्तदान से एकत्र रक्त से तौल कर उनका अभिनंदन किया गया एवं आभार व्यक्त किया गया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में विभिन्न वर्गों की तकलीफें दूर करने के ठोस प्रयास हुए हैं। कर्मी कल्चर को पूरी तरह समाप्त करते हुए विभिन्न श्रेणी के शिक्षकों के बाद अब पंचायत सचिवों के हित में निर्णय लिया गया है। श्री चौहान ने कहा कि बीमा योजना तहत पंचायत सचिवों की प्राकृतिक या अप्राकृतिक मृत्यु की दशा में परिवार की सहायता के लिए एक लाख रूपये की राशि प्रदान की जाएगी। बीते वर्ष में जो 22 पंचायत सचिव असमय दिवंगत हुए थे उनके परिवार को भी यह राशि प्राप्त होगी। श्री चौहान ने पंचायत सचिवों द्वारा रक्तदान के माध्यम से रोगियों की जीवन रक्षा के प्रयास की सराहना की। इस अवसर पर वित्त मंत्री श्री राघवजी का भी अभिनंदन किया गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान का पुष्पहार, साफा बांधकर एवं सूर्य प्रतिमा भेंटकर सम्मान किया गया।

प्रारंभ में कर्मचारी नेता श्री दिनेश चंद्र शर्मा, भारत सिंह ठाकुर आदि ने सभा को सम्बोधित किया। इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में पंचायत सचिव, जन स्वास्थ्य रक्षक आदि उपस्थित थे।

 

कोई टिप्पणी नहीं :