शनिवार, 15 मार्च 2008

पहाडगढ़ क्षेत्र में होगा बिजली और सड़क सुविधाओं का विस्तार

पहाडगढ़ क्षेत्र में होगा बिजली और सड़क सुविधाओं का विस्तार

जडेरू में लोक कल्याण शिविर सम्पन्न

मुरैना 14मार्च 08/ मुरैना जिले की पहाडगढ़ जनपद के दूरस्थ ग्राम अब विद्युत प्रकाश से जग मगायेगें और ग्रामीणों को बेहत्तर आवागमन की सुविधा के लिए डामरीकृत सड़कों का निर्माण कराया जायेगा । यह जानकारी कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में जिला मुख्यालय से 85 किलोमीटर दूर स्थित ग्राम जडेरू में सम्पन्न लोक कल्याण एवं स्वास्थ्य शिविर में दी गई । इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा, वन मंडलाधिकारी श्री एस.पी. शर्मा एस.डी.ओ. राजस्व जौरा श्री आर.पी. एस. जादौन तथा विभिन्न विभागों के जिला एवं खंड स्तर के अधिकारी और बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे ।

       शिविर में तीन बालिकाओं को  लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत 6-6 हजार रूपये के राष्ट्रीय बचत पत्र, मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना के तहत 8 विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति, सात किसानों को एकीकृत भू- ऋण अधिकार पुस्तिका, ग्राम मरा की श्रीमती कल्लों को राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना में 10 हजार रूपये की सहायता, दो अत्यन्त गरीब महिलाओं को पांच- पांच सौ रूपये की प्रसव पूर्व सहायता तथा दस ग्रामीणों को राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्क्रीम के तहत जॉव कार्ड प्रदाय किये गये । साथ ही 175 व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा कर नि: शुल्क दवाइयाँ वितरित की गई ।

ग्रामीणों को मिलेगी विद्युत समस्या से निजात

       पहाडगढ़ जनपद के धौधा कन्हार जडेरू मरा आदि ग्रामों के ग्रामीणों को विद्युत समस्याओं से छुटकारा मिल जायेगा । ग्राम जडेरू में आज सम्पन्न लोक कल्याण शिविर में कार्यपालन यंत्री विद्युत वितरणकम्पनी सबलगढ़ ने बताया कि धौधा से मरा तक नई विद्युत लाइन डाली जायेगी । इस पर 47 लाख रूपये का व्यय आयेगा । इसकार्य के लिए  निविदायें आमंत्रित की जा रही हैं ।

135 किलोमीटर लम्बी सड़क बनेंगी

       पहाडगढ़ जनपद के विभिन्न ग्रामों को सड़कमार्ग से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत 34 करोड़ रूपये की लागत से 136 किलोमीटर लम्बी 12 सड़कों का निर्माण कराया जायेगा । सड़क निर्माण कार्य आगामी 15 दिन में प्रारंभ करा दिये जायेंगे । इन सड़कों के बन जाने पर क्षेत्र की 40हजार की आवादी लाभान्वित होगी ।

       कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने कहा कि ग्रामीणों की समस्याओं के निराकरण और उन्हें शासकीय योजनाओं की जानकारी सेअवगत कराने के लिए लोक कल्याण शिविर सशक्त माध्यम है । ग्रामीणों को इस शिविर में दी गई जानकारी से लाभ उठाने की  पहल करनी चाहिए । उन्होंने बताया कि धौंधा कन्हार क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित प्रसव की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कन्हार में लेवर रूम का निर्माण कराया जा रहा है । उन्होंने बताया कि आगामी 1 अप्रैल से जिले में राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना प्रारंभ की जा रही है । इसकी सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली गई है । इस योजना के तहत संचालित कार्यों पर ठेकेदार औरमशीन का उपयोग प्रतिबंधितरहेगा तथा मशीन का उपयोग पाये जाने पर संबंधित के विरूध्द कठोर दंडात्मक कार्रवाई की जायेगी । उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत कार्य कराने का अधिकार ग्राम पंचायतों को रहेगा और कार्यों के लिए धन की कमी नहीं आने दी जायेगी । उन्होंने बताया कि जिले में गम्भीर बीमारी के इलाज हेतु 37 व्यक्तियों को बीमारी सहायता निधि से सहायता उपलब्ध कराई गई है । लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ अब जुड़वा बच्चियों को भी मिलेगा । आगामी माह से नीले कार्ड धारी उपभोक्ताओं को रियायती दर पर 3 किलो गेहूं और साढें चार किलो चावल दिया जायेगा ।

       मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा ने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना में ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले प्रत्येक परिवार को वर्ष मेंकमसे कम 100दिन के रोजगार की गारंटी रहेगी । हितग्राहियों के जॉव कार्ड बनाये जा रहे हैं । मजदूरों को मजदूरी का भुगतान चैक के माध्यम से किया जायेगा । कार्यों का मूल्यांकन ग्राम पंचायत स्तर पर गठित 6 सदस्यीय समिति द्वारा किया जायेगा ।

       शिविर में विभिन्न विभागों के उपस्थित अधिकारियोंद्वारा विभागीय योजनाओं की जानकारी दी गई तथा प्राप्त शिकायतों का निराकरण किया गया । कार्यक्रम कासंचालन श्री बी.एस. चौहान ने किया तथा सभी की उपस्थिति के प्रति मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत पहाडगढ़ श्री बी.एल. पटेल ने आभार व्यक्त किया ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :