शनिवार, 16 फ़रवरी 2008

बाबा पटिया वारे की जय के साथ पंचायत मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने नूरावाद में एक करोड़ के विद्युत उप केन्द्र की आधार शिला रखी

बाबा पटिया वारे की जय के साथ पंचायत मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने नूरावाद में एक करोड़ के विद्युत उप केन्द्र की आधार शिला रखी

केन्‍द्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह की सराहना कर धन्‍यवाद ज्ञापित किया पंचायत मंत्री ने

अतर सिंह डण्‍डोतिया ( तहसील संवाददाता )

मुरैना 15 फरवरी 2008/ पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने आज मुरैना जिले के नूरावाद में एक करोड़ 04 लाख 43 हजार रूपये के विद्युत उप केन्द्र की आधार शिला रखी । इस उपकेन्द्र के बन जाने पर क्षेत्र के 26 ग्राम और 65 मजरें टोलों को विद्युत समस्या से निजात मिलेगी । पंचायत मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने शिला पट्टिका का अनावरण और भूमिपूजन कर विद्युत उप केन्द्र का शिलान्यास किया । कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद श्री अशोक अर्गल ने की ।

सर्वप्रथम पंचायत मंत्री एवं अन्‍य उपस्थित अतिथियों का माल्‍यार्पण कर स्‍वागत किया गया । उसके पश्‍चात पंचायत मंत्री ने बाबा पटिया वारे की जय के साथ उपस्थित जनसमूह से जयकारे लगवाये ।  

       पंचायत मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि सरकार ने सड़क, पानी और बिजली को अपनी प्राथमिकता में शामिल किया है । विद्युत की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए नूरावाद सहित रिठौरा कलां, देवगढ़, मानपुर, थरा में 33 के.व्ही. क्षमता के विद्युत उप केन्द्र बनाये जा रहे हैं । मुरैना शहर की विद्युत व्यवस्था सुधारने पर 16 करोड़ रूपये व्यय किये जायेंगे । साढ़े ग्यारह करोड़ रूपये की लागत से सबलगढ़ में 220 के.व्ही. सब स्टेशन, और 6 करोड़ रूपये की लागत से पोरसा में 132 के.व्ही. क्षमता कासब स्टेशन बनाया जा रहा है । उच्च गुणवत्ता की विद्युत आपूर्ति के लिए एडीवी योजना के अन्तर्गत शिवपुरी से सबलगढ़ तक डीसीडीएफ लाइन डाली जा रही है, इस पर 38 करोड़ 45 लाख रूपये का व्यय आयेगा । लगभग 10 करोड़ रूपये के व्यय से मेहगांव- पोरसा डी सी एस. एस. लाइन पर भी कार्य जारी है ।

       ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि प्रधान मंत्री ग्राम संड़क योजना में 174 करोड़ 61 लाख रूपये की लागत से स्वीकृत 276 सड़क निर्माण कार्यों में से 125 करोड़ 52 लाख रूपये के व्यय से 196 सड़कों का निर्माण पूर्ण कराया जा चुका है । ग्रामीण सड़कों के उन्नयन के लिए 162 करोड़ रूपये की स्वीकृति प्राप्त हुई है । ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री ने केन्‍द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री श्री रघुवंश प्रसाद सिंह की सराहना करते हुये कहा कि वे सच्‍चे मायने में ग्रामीण विकास की समग्र सोच रखने वाले मंत्री हैं और आज उन्‍हींकी सहृदयता से हम जिले भर में अपने विकास कार्यो को अंजाम देंगे । उन्‍होंने पर्याप्‍त राशि मुहैया करायी है । श्री रधुवंश प्रसाद सिंह की मुक्‍त कण्‍ठ से प्रशंसा करते हुये उनके प्रति पंचायत मंत्री द्वारा हार्दिक धन्‍यवाद भी ज्ञापित किया ।  

       सांसद श्री अशोक अर्गल ने कहाकि पंचायत मंत्री के प्रयास से जिले मेंसड़क और बिजली की समस्या का स्थाई निराकरण संभव होगा । उन्होंने कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहत्तरी की दिशा में भी कारगर प्रयास किये जा रहे है । जिले के सिंचित रकवें में वृध्दि के लिए साढ़े पांच सौ करोड़ रूपये की लागत से चम्बल नहर प्रणाली का भी उन्नयन कराया जा रहा है ।

       प्रारंभ में कार्यपालन यंत्री विद्युत श्री आर.के.एस. राठौर ने स्वागत भाषण प्रस्तुत किया। कार्यक्रम को श्री कालीचरण कुशवाह ने भी सम्बोधित किया । इस अवसर पर सरपंच श्री रामदेवी, सर्व श्री गंगाराम मावई, लक्ष्मी नारायण हर्षाना, दुलारे सिंह, रमेश शर्मा , मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा, कार्यपालन यंत्री विद्युत मंडल श्री एम.एस. गौर और श्री अमित श्रीवास्तव तथा बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे । कार्यक्रम का संचालन श्री देवेन्द्र तोमर ने किया । अंत में सभी की उपस्थिति के प्रति अधीक्षण यंत्री विद्युत मंडल श्री वी.पी.गर्ग ने आभार व्यक्त किया ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :