शुक्रवार, 15 फ़रवरी 2008

कार्य की गुणवत्ता ठीक नहीं होने पर कार्रवाई होगी

कार्य की गुणवत्ता ठीक नहीं होने पर कार्रवाई होगी

संभागायुक्त द्वारा विकास कार्यों की समीक्षा

 

मुरैना 14 फरवरी 2008// संभागायुक्त श्री विश्व मोहन उपाध्याय ने आज मुरैना जिले में संचालित विकास कार्यों की विस्तृत समीक्षा की तथा अधिकारियों को प्राप्त बजट आवंटन का शत-प्रतिशत सदुपयोग करते हुए विकास कार्य समय-सीमा में पूरा कराने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि कार्यों की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जायेगा और गुणवत्ता ठीक नहीं पाये जाने पर तथा मौके पर कार्य सही नहीं मिलने पर संबंधित के विरूध्द कठोर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जायेगी । समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा, अपर कलेक्टर श्री उपेन्द्र नाथ शर्मा, वन मंडलाधिकारी श्री एस.सी.शर्मा, डी.सी.आर. श्री जी.एस. मिश्रा, डी.सी.डी. श्री भगवानदास, समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व तथा जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी और विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे ।

       संभागायुक्त श्री उपाध्याय ने कहा कि आगामी एक अप्रेल से जिले में प्रारंभ होने जा रही राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना स्कीम के अन्तर्गत मध्य प्रदेश में मजदूरों से ही कार्य होना है । ठेकेदार द्वारा मशीनों का उपयोग कतई नहीं किया जाय । योजना के कार्यों में ठेकेदार और मशीनों का उपयोग पाये जाने पर संबंधित के विरूध्द कार्रवाई की जायेगी । कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने बताया कि इस योजना के अन्तर्गत जिले के 782 ग्रामों में 3 लाख 34 हजार परिवार चिन्हित किये गये हैं । सभी परिवारों के जोब कार्ड बनाने और फोटोग्राफी का कार्य प्रगति पर है । सेल्फ ऑफ प्रोजेक्ट भी तैयार कराया जा चुका है । प्रत्येक ग्राम पंचायत में 5 सामुदायिक कार्य आउटसोर्स ऐजेन्सी के माध्यम से लेना है । वन विभाग को योजना के अन्तर्गत 50 करोड़ रूपये का लक्ष्य दिया गया है । अभी तक 8 करोड़ के कार्यों के प्रस्ताव तैयार किये जा चुके है ।

       समीक्षा के दौरान बताया गया कि मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना में लगभग साढ़े दस हजार परिवारों को चिन्हित कर परिचय पत्र दिए गये हैं तथा एक हजार से भी अधिक हितग्राहियों को विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ दिलाया जा चुका है । प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना में स्वीकृत 256 कार्यो में से 190 पूर्ण कराये जा चुके हैं । सड़क सुधार और उन्नयन कार्यों के लिए 162 करोड़ रूपये की राशि की स्वीकृति प्राप्त हुई है । चम्बल नहरों के सुधार कार्य हेतु टेंडर हो चुके हैं । नहरों में पानी आना बंद होने पर कार्य प्रारंभ करा दिया जायेगा । सर्वशिक्षा अभियान में वर्ष 2005-06 में स्वीकृत कार्यो में से 95 प्रतिशत और वर्ष 2006-07 में स्वीकृत कार्यों में से 82 प्रतिशत कार्य पूर्ण कराये जा चुके हैं । विद्युत व्यवस्था की समीक्षा के दौरान बताया गया कि मुरैना शहर में ट्रान्सफार्मर बदलने के लिए 16 करोड़ रूपये की योजना की मंजूरी प्राप्त हुई है । बोल्टेज सुधार के लिए सबलगढ़ को शिवपुरी से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है । जिले में देवगढ़, मानपुर, थरा, नूरावाद और रिठौरा कलां में 5 विद्युत उपकेन्द्र बनाया जाना प्रस्तावित है ।

       संभागायुक्त श्री उपाध्याय ने कहा कि अधिकारी सजगता और सतर्कता से कार्य करें तथा नियमों व प्रक्रिया का पूरी तरह से पालन करते हुए कार्यों को गुणवत्ता का ध्यान रखते हुए समय सीमा में पूरा कराया जाय । उन्होंने कहा कि समय पर कार्य पूर्ण नहीं कराने वाली कार्य एजेंसी के विरूध्द भी कार्रवाई सुनिश्चित की जाय ।

       उन्होंने कहा कि अस्पतालों की व्यवस्थाओं पर पर्याप्त ध्यान दिया जाय और खंड चिकित्सा अधिकारी टीकाकरण दिवस पर क्षेत्र का भ्रमण कर योजनाओं के क्रियान्वयन की वास्तविक स्थिति का जायजा लें । उन्होंने कहा कि कार्यों का औचक निरीक्षण किया जायेगा और काम की स्थिति खराब पाये जाने पर संबंधित के विरूध्द कठोर कार्रवाई की जायेगी ।

कोई टिप्पणी नहीं :