शुक्रवार, 15 फ़रवरी 2008

प्रत्येक विधान सभा क्षेत्र में काष्ठ डिपो स्थापित किये जायेगें

प्रत्येक विधान सभा क्षेत्र में काष्ठ डिपो स्थापित किये जायेगें

 

मुरैना 14 फरवरी 2008// राज्य शासन द्वारा  मध्यप्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र में निवास कर रहे लघु उपभोक्ताओं को मकान बनाने तथा बढ़ई व अन्य कारीगरों को निर्धारित मूल्य पर इमारती लकड़ी उपलब्ध कराने के लिये राज्य में विधानसभा क्षेत्रवार काष्ठ डिपो स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शिल्पी पंचायत में की गई घोषणा के अनुरूप यह निर्णय लिया गया है। 

वन मंत्री कुॅवर विजय शाह ने इस निर्णय को पूरी तत्परता के साथ लागू करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये है। वन मंत्री कुँवर विजय शाह ने सभी ग्रामीणजनों से इस सुविधा का लाभ लेने की अपील भी की है। प्रधान मुख्य वन संरक्षक  द्वारा इस निर्णय के तहत उन विधानसभा क्षेत्रों में तत्काल डिपो खोलने के लिये क्षेत्रीय वन अधिकारियों को निर्देश जारी किये गये हैं, जहां पर्याप्त इमारती लकड़ी का उत्पादन हो रहा है। शेष स्थानों पर डिपो खोलने की कार्यवाही आगामी वर्षों में की जायेगी।

विशेष काष्ठ डिपो से शिल्पकारों, बढ़ईयों तथा अन्य ग्रामीणों को स्वयं के मकान तथा फर्नीचर निर्माण के लिये खुदरा बिक्री के माध्यम से इमारती लकड़ी उपलब्ध कराई जायेगी। यह लकड़ी हितग्राहियों को विगत छह माह में डिपो में विक्रय की गई काष्ठ के अवरोध मूल्य से अधिक प्राप्त विक्रय प्रतिशत को वर्तमान अवरोध मूल्य में जोड़कर प्रदाय की जायेगी।

 

कोई टिप्पणी नहीं :