गुरुवार, 14 फ़रवरी 2008

नूराबाद के लोक कल्यायण शिविर में 49 समस्याओं का निराकरण

नूराबाद के लोक कल्यायण शिविर में 49 समस्याओं का निराकरण

चार हितग्राहियों को राष्ट्रीय परिवार सहायता के चेक वितरित

मुरैना 13 फरवरी 08 । ग्रामीणों की समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिये आज मुरैना जनपद के नूराबाद में लोक कल्याण जनसमस्या निवारण शिविर आयोजित किया गया । शिविर में विभिन्न विभागों से संबंधित प्राप्त 56 शिकायतों में 49 का मौके पर ही निराकरण किया गया । चार हितग्राहियों को राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना तथा 5 विद्यार्थियों को मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना के तहत छात्रवृत्ति के चेक वितरित किये गये । पांच निराश्रित महिलाओं को इंदिरागांधी राष्ट्रीय वृध्दावस्था पेंशन स्वीकृत की गई ।

       कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप जिले में हर माह आयोजित होने वाले इन शिविरों के माध्यम से जहां ग्रामीणों की समस्याओं के त्वरित निराकरण की पहल की जा रही है वहीं ग्रामीणों को शासन की कल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराया जा रहा है । ग्रामीणों को चाहिये वे जागरूक होकर इन योजनाओं का लाभ उठाने की पहल करें । उन्होंने कहा कि शिविर में प्राप्त अधिकांश समस्याओं का निराकरण मौके पर ही किया जा चुका है, शेष शिकायती आवेदनों के निराकरण के लिये भी संबंधित अधिकारियों को सात दिन की समय सीमा निर्धारित की गई है । उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना भूमिहीन कृषि मजदूरों के लिये शुरू की गई है । इसका लाभ उठाने के लिये संबंधित पंचायत में संपर्क करें और विभिन्न सामाजिक सुरक्षा का लाभ प्राप्त करें ।

       मुख्य कार्यपालन  अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा ने शिविर के उध्देश्य और उपयोगिता पर प्रकाश डाला । उन्होंने कहा कि आगामी 1 अप्रेल से जिले में राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम मध्यप्रदेश शुरू की जा रही है । इसके अन्तर्गत ग्रामीणों की मांग के अनुरूप काम खोले जायेंगें और कम से कम 100 दिन के रोजगार की गांरटी दी जायेगी । शिविर में नूराबाद की देवकी, छोंदा की नारायणी, रिठौराकला की मुस्तरी और मुन्नी बाई को राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के अन्तर्गत 10-10 हजार रूपये की सहायता के चेक वितरित किये गये । इसके अलावा, विमला, समीना, रामरती और भागवती को सामाजिक सुरक्षा पेंशन स्वीकृत की गई तथा 65 वर्ष से अधिक आयु की गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली पांच महिलाओं को इंदिरागांधी राष्ट्रीय वृध्दावस्था पेंशन मंजूर की गई। नि:शक्त रिंकू सिंह को ट्राइसाइकिल की स्वीकृति दी गई ।

       शिविर में धनेला के सरपंच श्री रामहेत सिंह ने पेयजल समस्या की ओर ध्यान आकर्षित किया । उप सचांलक पंचायत श्री वाय के बाथम, महिला बाल विकास अधिकारी श्री संजय अग्रवाल, उप संचालक कृषि श्री एल एन भास्कर, उप संचालक पशु चिकित्सा डा.तोमर, जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण , जिला शिक्षा अधिकारी श्री सी एम उपाध्याय ने विभागीय योजनाओं की जानकारी से अगवत कराया । कार्यक्रम का संचालन जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री दिनेश गुप्ता ने किया तथा अंत में आभार प्रदर्शन अनुविभागीय राजस्व अधिकारी श्री विजय अग्रवाल ने किया !

 

कोई टिप्पणी नहीं :