शुक्रवार, 15 फ़रवरी 2008

मुरैना विकास के पथ पर सवार है, आम आदमी का सरकार को ख्‍याल – रूस्‍तम सिंह

मुरैना विकास के पथ पर सवार है, आम आदमी का सरकार को ख्‍याल रूस्‍तम सिंह

रघुवंश प्रसाद सिंह ने मध्‍यप्रदेश को बहुत दिया- पंचायत मंत्री रूस्‍तम सिंह

नरेन्‍द्र सिंह तोमर ''आनन्‍द''

रघुवंश प्रसाद सिंह ने मध्‍यप्रदेश को बहुत दिया, रेल्‍वे अण्‍डर ब्रिज हमारी देन, पूर्णत: हल होगी अंचल की बिजली समस्‍या,

सड़कों का जाल बिछेगा जिले के भीतर, अदभुत होगी मुरैना की सीवर लाइन परियोजना, नगर पालिका का बजट बढ़ाया, अफजल की फांसी रोकना न्‍याय व्‍यवस्‍था का उपहास, मंत्री के तीखे तेवर

 

 

मुरैना 15 फरवरी 08 । म.प्र. के ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री ने आज यहॉं पत्रकारों से चर्चा करते हुये केन्‍द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह की मुक्‍त कण्‍ठ से प्रशंसा करते हुये मुरैना और समूचे मध्‍यप्रदेश को विकास के पथ पर सतत अग्रसर बताया ।

ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री श्री रूस्‍तम सिंह ने आज नूराबाद में विद्युत उपकेन्‍द्र का शिलान्‍यास व भूमि पूजन कार्यक्रम के पश्‍चात मुरैना के सर्किट हाउस में मुरैना के लगभग पौन सैकड़ा पत्रकारों व मीडिया कर्मीयों से चर्चा की । और प्रदेश सरकार द्वारा मुरैना के विकास व जन सुविधा विस्‍तार की योजनाओं का जिक्र करते हुये दावा किया कि जो हमारी सरकार ने किया, अभी तक कोई पूर्ववर्ती अन्‍य दलीय सरकार नहीं कर पायी ।

रूस्‍तम सिंह ने चर्चा करते हुये सबसे पहले मुरैना के मीडिया की खुले दिल सराहना करते हुये कहा कि मुझे खुशी भी है और फख्र भी कि मुरैना के मीडिया ने बेहिचक और निर्भीकता से सदा जन समस्‍याओं को खुल कर उठाया । मीडिया के आलोचनात्‍मक कवरेज से हमें सदा आत्‍माविलोकन का अवसर मिला, हमने अपनी निन्‍दा और खामीयों की उजागरी को सदा सकारात्‍मक रूप से लिया । इसका फायदा उठाया और अपनी त्रुटियों को दुरूस्‍त किया, इसी का परिणाम है कि आज किसी भी विपक्षी के पास हमारे खिलाफ जनता को बर्गलाने लायक कुछ भी नहीं है ।

श्री सिंह ने मुरैना के प्रस्‍तावित शीघ्र निर्मित होने जा रहे रेल्‍वे के अण्‍डर ब्रिज का निर्माण श्रेय लेने की कोशिश करने वाले विपक्षी राजनैतिक दलों और नेताओं को बिना किसी का नाम लिये कहा कि उन्‍हें अपनी राजनीति अपने हिसाब से करने का हक है और गाहे बगाहे अपना नाम चमकाने के लिये श्रेय बटोरने की कोशिशें इसी प्रकार करते रहना चाहिये, इससे मुझे कोई दिक्‍कत नहीं है । मैं तो सिर्फ सत्‍य बताना चाहता हूँ कि इसकी विधिवत एक समुचित प्रक्रिया है और उसी के तहत इसका निर्माण होता है जिसमें 50 प्रतिशत राशि केन्‍द्रीय सरकार द्वारा वहन की जायेगी और शेष 50 प्रतिशत राशि राज्‍य सरकार द्वारा वहन की जायेगी । रेल्‍वे द्वारा निर्धरित एस्‍टीमेट के मुतल्लिक यह परियोजना एक करोड़ 77 लाख रूपये की है, यह धन स्‍वीकृत हो चुकी है और शीघ्र ही अण्‍डर ब्रिज निर्माण का कार्य प्रारंभ हो जायेगा । चूंकि यहॉं रेल्‍वे फाटक पर ब्रिज न होने के कारण अभी तक अनेक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं । जिसकी मुझे हार्दिक तकलीफ थी और इसके लिये मैं अपने जिला प्रशासन के साथ संघर्षरत व प्रक्रियाधीन हुआ, हमने कार्यवाहीयां कीं और अंतत: हम अपने प्रयासों में कामयाब हुये, अब यह ब्रिज शीघ्र ही निर्मित होने जा रहा है । जो आज इसका अनुचित श्रेय लेने की कोशिशें कर रहे हैं वे जनता को पहले बतायें कि उस समय वे इसे क्‍यों नहीं बनवा पाये जब उनकी प्रदेश में सरकार थी ।

श्री सिंह ने यह भी उल्‍लेख किया कि सम्‍पूर्ण झांसी रेल परिमण्‍डल में यह पहला व एकमात्र अण्‍डर ब्रिज होगा, अभी तक कहीं भी इस परिमण्‍डल में अण्‍डर ब्रिज नहीं है । जो इतनी बड़ी लागत के साथ मुरैना में बनने जा रहा है ।

श्री सिंह ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क परियोजना के लिये केन्‍द्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह का तहे दिल आभार व्‍यक्‍त करते हुये कहा कि श्री रघुवंश प्रसाद सिंह ने मध्‍यप्रदेश को खुले दिल से सहायता प्रदान की और प्रदेश सरकार को उसकी आवश्‍यकता व आग्रह के अनुसार राशि प्रदान की ।

मुरैना जिला में लगभग 590 कि.मी. लम्‍बी सड़कों का जाल बिछेगा जिसके लिये 162 करोड़ रू की बड़ी राशि मुरैना जिला को प्राप्‍त हुयी है इतनी बड़ी राशि इतिहास में पहली बार हमें हासिल हुयी है और हम इसका मुकम्मिल इस्‍तेमाल करेंगे । और अपने सभी दुर्गम क्षेत्रीय गांवों को अब पहुंच और सम्‍पर्क प्रदान करेंगे । सुनियोजित योजना और सड़क अधोसंरचना के कारण अब लगभग मुरैना का हर गांव कहीं न कहीं से सम्‍पर्कबद्ध हो जायेगा । और जहॉं आवागमन सुचारू होगा वहीं, अब समय, श्रम व धन की बचत के साथ लम्‍बे मार्गो के स्‍थान पर लघु मार्गो के जरिये शीघ्र गति से आवागमन संभव हो जायेगा बल्कि हाई वे और अन्‍य व्‍यस्‍त रूटों पर ट्रेफिक भार भी कम होगा । कई गांव परस्‍पर एकाधिक मार्गो से संबद्ध होगें वहीं, जिले के प्राचीन, ऐतिहासिक व महत्‍वपूर्ण स्‍थलों पर भी पहुँच बन जायेगी । इसके लिये 162 करोड़ रूपये की राशि हमें मिल चुकी है, और इन सड़कों का निर्माण 15 मार्च के पश्‍चात मार्च माह के अंत तक प्रारंभ कर दिया जायेगा ।

मौके पर मौजूद जिला कलेक्‍टर श्री आकाश त्रिपाठी ने बताया कि टेण्‍डर प्रक्रिया लगभग पूर्ण होने के दौर में है ।

पंचायत मंत्री ने दावा किया कि अंचल की बिजली समस्‍या भी अब समाप्‍त हो जायेगी, इसके लिये हमने कई सबस्‍टेशन्‍स निर्माण कराये जाने और अब अंचल को बिजली ग्‍वालियर के अलावा शिवपुरी क्षेत्र से भी मिलेगी, अत: विद्युत समस्‍या अब अंचल में नहीं रहेगी । हमने थरा, देवगढ़, रिठौरा और नूराबाद विद्युत सब स्‍टेशनों की आधारशिलायें रखीं हैं जिनकी परियोजना लागत 5 करोड़ 50 लाख रूपये की होगी ।

जहॉं हम नवीन निर्माण के धुआंधार स्‍त्रोत खोलेंगे वहीं, साथ ही ग्रामीण सड़कों का अपग्रेडेशन भी करेंगें जिससे सभी टूटी फूटी और निष्‍प्रयोज्‍य सड़कें भी उपयोगी व प्रयोज्‍य हो जायेंगीं ।

पंचायत मंत्री ने केन्‍द्र सरकार द्वारा पेट्रोल व डीजल के दाम वृद्धि की निन्‍दा करते हुये इसे आम आदमी की टूटती कमर पर और अधिक तोड़ना बताते हुये प्रश्‍न किया कि यह सोचने की बात है कि जब इन लोगों की सरकार होती है, दाम तभी क्‍यों बढ़ते हैं ।

ग्रामीण विकास मंत्री ने यह भी हैरत अंगेज बताया कि वर्तमान केन्‍द्र सरकार अफजल को अभी तक क्‍यों पाले हुये है, जब सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुना दिया तो अब इतने समय तक संसद पर हमला करने वाले ऐसे देशद्रोही को क्‍यों बचा कर रखा जा रहा है, जिसके कारण हमारे देशभक्‍त और बहादुर सिपाहीयों की जान गयी । यह सुप्रीम कोर्ट का भी अपमान है और आम आदमी का विश्‍वास न्‍याय व्‍यवस्‍था से डगमगाने के हालात पैदा कर देने वाला मसला है, मंत्री ने अफजल को तत्‍काल फांसी देने की मांग भी की ।        

 

कोई टिप्पणी नहीं :