रविवार, 2 दिसंबर 2007

मुरैना जिले में 32 करोड़ रूपये के व्यय से होगा विद्युत व्यवस्थाओं में सुधार

मुरैना जिले में 32 करोड़ रूपये के व्यय से होगा विद्युत व्यवस्थाओं में सुधार

श्री नरेन्द्र सिंह तोमर द्वारा 67 लाख रूपये का विद्युत उपकेन्द्र मुरैना में लोकार्पित

 

मुरैना 2 दिसम्बर 07- प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह की अध्यक्षता में आज मुरैना जिले में आयोजित एक समारोह में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने बडोखर में 67 लाख रूपये की लागत से बने 33/11 के­. वी. के विद्युत उपकेन्द्र का लोकार्पण किया । इस अवसर पर श्री तोमर ने कहा कि मुरैना जिले में विद्युत व्यवस्थाएं सुधारने के लिए मध्यप्रदेश शासन ने 32 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत की है । आने वाले दिनों में मुरैना विधान सभा क्षेत्र विजली के मामले में चकाचक हो जायेगा । श्री तोमर ने कहा कि पिछले 50 वर्षो में विद्युत का उत्पादन मात्र 2700 मेगावाट था, जिसे वर्तमान प्रदेश सरकार ने बढाकर  साढे तीन वर्षो में 6 हजार मेगावाट कर दिया है । प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान बिजली और सडक पर विशेष ध्यान दे रहे है । पेशे से किसान होने के कारण मुख्यमंत्री गांव के विकास पर भी अधिक जोर दे रहे है । उन्होंने किसानों के 5 हार्सपावर के मोटर पंपों के बिजली के बकाया की 2293 करोड की राशि मांफ की है तथा छोटे किसानों पर लंबित 510 करोड रूपये के विलों को माफ करवाया है । श्री तोमर ने कहा कि शासन विद्युत व्यवस्था में सुधार के लिए बहुत कुछ कर रहा है । जनता से भी इसमें सहयोग की अपेक्षा है । उन्होंने जनता से आग्रह किया कि वह विद्युत तार चोरी रोकने में मदद करे तथा अपने बिजली के विलों का पूरा व समय पर भुगतान करे, ताकि भविष्य में सभी को सस्ती व आसानी से बिजली मिल सके ।

              इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि विद्युत अधिकारियों की सक्रियता से बडोखर का यह विद्युत उपकेन्द्र अल्प समय में तैयार हुआ है । इससे मुरैना शहर के फाटक बाहर, उत्तमपुरा क्षेत्र तथा बडोखर, मुडियाखेरा, जेवराखेरा एवं काशीपुर सहित अनेक ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत की व्यवस्था में सुधार होगा तथा आसानी से अच्छे वोल्टेज में बिजली मिल सकेगी । शासन ने बडोखर उपकेन्द्र के अतिरिक्त पोरसा, थरा, देवगढ, रिठौरा एवं नूराबाद आदि स्थानों पर भी विद्युत उपकेन्द्र स्वीकृत किये है, जो जल्दी ही प्रारंभ हो जायेगें । श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि मुरैना शहर के लिए 16 करोड रूपये की राशि स्वीकृत की गई है, जिससे सभी खम्भे व तार नये लगाये जायेंगे । 700 नये ट्रान्सफार्मर भी लगाने की योजना है । इसी प्रकार अम्बाह में भी 6 करोड़ 70 लाख रूपये की लागत से खम्भाें एवं तारों को बदला जायेगा । मुरैना जिले में चल रही विद्युत सुधार की योजनाएं आगामी मई 2008 तक पूरी होने की संभावना है ।

              इस अवसर पर कार्यक्रम के विशेष अतिथि श्री अर्गल ने कहा कि इस विद्युत उपकेन्द्र के प्रारंभ हो जाने से ग्रामीण किसानों एवं शहर के उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा । कार्यक्रम में एम.पी.एग्रो के चेयरमेन श्री मुन्शीलाल, केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री शिवमंगल सिंह तोमर, ग्वालियर साडा के अध्यक्ष श्री जयसिंह कुशवाह, कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार सिंह, विद्युत वितरण कंपनी के सी एम डी श्री संजय शुक्ला, मुख्य अभियंता श्री जी.एस. कल्सी, अधीक्षण यंत्री श्री बी.पी. गर्ग, संभागीय अभियंता श्री आर.के.एस. राठौर सहित विद्युत कंपनी के अधिकारी एवं कर्मचारी,  श्री सुल्तान सिंह हर्षाना तथा पत्रकारगण एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे ।

कोई टिप्पणी नहीं :