शनिवार, 30 जून 2007

सुश्री महिमा कसेवा के गायन और सुश्री भावना शाह के नृत्य की अनुश्रुति आज

सुश्री महिमा कसेवा के गायन और सुश्री भावना शाह के नृत्य की अनुश्रुति आज

 

मुरैना 29 जून07- संस्कृति विभाग म.प्र.शासन द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से 30 जून को सांय 7.30 बजे संगीत एवं नृत्य पर एकाग्र प्रतिष्ठित कार्यक्रम अनुश्रुति-16 का आयोजन शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक-1 मुरैना के प्रागंण में किया जा रहा है । इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पंचायत, ग्रामीण विकास, जैव विविधता, जैव प्रौद्योगिकी, पिछडा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री श्री रूस्तम सिंह होंगे ।

       कलेक्टर श्रीमती केरेलिन खोंग्वार देशमुख ने बताया कि संगीत और नृत्य की इस अनुश्रुति में नई दिल्ली की प्रख्यात गजल, भजन और उप शास्त्रीय संगीत की कलाकार सुश्री महिमा कसेवा का गायन होगा तथा उज्जैन की प्रतिभाशाली कथक नृत्यांगना सुश्री भावना शाह नृत्य प्रस्तुत करेंगी ।

       ज्ञात हो कि शास्त्रीय, उप शास्त्रीय संगीत की सुविख्यात गायिका सुश्री महिमा कसेवा को संगीत विरासत में मिला है । उन्होंने प्रारंभिक शिक्षा अपनी माँ सुश्री ऊषा रावत से ग्रहण करने के उपरांत आगरा घराने के प्रख्यात गायक स्व. उस्ताद अब्दुल शकूर, स्व. विनय चन्द्र मौद्गल्य, स्व.बसंत ठकाट, और श्री सोमदत्त बट्टू से इन्दौर एवं पटियाला घराने की गायन शिक्षा प्राप्त की । शास्त्रीय एवं उप शास्त्रीय गायन के अलावा भजन,गजल,लोकगीत गायन में भी गहरा प्रभाव छोडने वाली सुश्री महिमा कसेवा की आवाज में घरानेदार गायकी का संस्कार परिलक्षित होता है । देश विदेश के अनेक प्रतिष्ठित समारोहों में अपने गायन से प्रभावित करने वाली अनुभव समृध्द कलाकार सुश्री महिमा कसेवा के अनेक अलबम भी जारी हुए है, जिनमें से एक अलबम प्रख्यात भजक गायन श्री अनूप जलोटा के साथ भी है ।

       कथक की सुपरिचित नृत्यांगना सुश्री भावना शाह कथक में स्नातकोत्तर उपाधि प्राप्त हैं और तीन वर्ष गुरू शिष्य परम्परा के अन्तर्गत उज्जैन में पंडित श्रीधर व्यास से प्रशिक्षण प्राप्त किया है । सुश्री भावना शाह ने शिमला,मुम्बई, अजमेर, मथुरा, अहमदाबाद, भोपाल, पटना आदि अनेक शहरों में अपने कुशल नृत्य प्रदर्शन से रसिकजनों को प्रभावित किया है । नृत्य में भावपक्ष को लेकर उनकी परिपक्कता सराहनीय है । सुश्री शाह उदीयनाम नृत्यांगनाओं को नृत्य का प्रशिक्षण दे रही है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :