शुक्रवार, 29 फ़रवरी 2008

योजनाओं का लाभ आम जन तक पहुंचे- कलेक्टर

योजनाओं का लाभ आम जन तक पहुंचे- कलेक्टर

कठिनाई आने पर हैल्प लाइन नम्बर 222222 शीघ्र डायल करें

मुरैना 27 फरवरी 2008/ राज्य शासन की संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से जरूरतमंदों को लाभान्वित करायें, जिससे उनकी समस्याओं का निराकरण तत्काल ग्राम स्तर पर ही हो सके और उन्हें ग्रामीण क्षेत्रों से जिला मुख्यालय तक आने-जाने में समय व धन खर्च न करना पड़े । ये दायित्व पंचायत सचिव व पटवारियों का है कि ग्राम स्तर की समस्यायें ग्राम में ही निराकृत हों । ये निर्देश आज कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने प्रशिक्षण बतौर जिले के समस्त पटवारियों, ग्राम पंचायत के सचिवों को स्थित टाउन हाल में दिये । इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा, अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार तथा सभी पटवारी, पंचायत सचिव सहायक विस्तार अधिकारी, पंचायत निरीक्षक एवं राजस्व निरीक्षक उपस्थित थे ।

       कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने कहा कि राजस्व, खसरा- खतौनी, लाडली लक्ष्मी योजना, खाद्य, सामाजिक सुरक्षा योजना, राष्ट्रीय परिवार सहायता, मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना, सर्व शिक्षा आदि सभी संचालित योजनाओं के बारे में विस्तार से सुनें और उनका लाभ जरूरतमदों को दिलायें । उन्होंने कहा कि सभी का दायित्व है कि अधिकार क्षेत्र में जहां तक हो सके वहां तक कार्य करें । आपके स्तर से जो नहीं हो सके, उसे वरिष्ठ अधिकारियों को अग्रेषित करें । उन्होंने कहा कि सचिव को ग्राम पंचायत के कार्यालय में प्रात: 10.30 से दोपहर 2 बजे तक बैठना होगा और दोपहर 2 बजे के पश्चात संधारित पंजी में अंकित करना होगा । ग्राम पंचायत के अंतर्गत जिस कार्य से जाना हो, वह पंजी में अंकित किया जाये । श्री त्रिपाठी ने कहा कि ग्राम स्तर पर आपको शासन का नुमायन्दा माना जाता है ।  शासन की योजनाओं का क्रियान्वयन कराने में आपका महत्वपूर्ण योगदान होता है । राज्य शासन की संचालित योजनाओं में कठिनाई आने पर हैल्प लाइन नम्बर 222222 शीघ्र डायल करें ।

       इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जो क्षेत्र सूखाग्रस्त घोषित हुआ है, वहां ग्रीष्मकाल की छुट्टियों में भी मध्यान्ह भोजन स्कूलों में 11 से 12 बजे के मध्य बच्चों को मिलता रहेगा । श्री त्रिपाठी ने खाद्यान्न के संबंध में कहा कि 21 मार्च को होली पड़ने के कारण मार्च माह में खाद्यान्न 17, 18, 19 तारीखों में (ढाई हजार से अधिक में 20) को वितरण कराया जायेगा । श्री त्रिपाठी ने सर्वशिक्षा अभियान,राष्ट्रीय परिवार सहायता, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, लाड़ली लक्ष्मी योजना, खसरा-खतौनी, राशन कार्ड, मुख्यमंत्री मजदूजूर सुरक्षा योजना, समग्र स्वच्छता अभियान, जननी प्रसव योजना आदि के बारे में विस्तार से बताया और कहा कि जो कार्य समय सीमा के अंतर्गत हो उन्हें शीघ्र पूर्ण कराया जाये ।

       मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अभय वर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना के अन्तर्गत मुरैना जिले में 10399 भूमिहीन मजदूर पंजीवध्द किये गये हैं । इस योजना को एक अक्टूबर से लागू किया गया है । इसमें महिलाओं को प्रसूति सहायता, स्कूली बच्चों को छात्रवृत्ति तथा मृत्यु की दशा में परिवारों को अंत्येष्टि सहायता वितरित की जा जाती है ।  इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी विस्तार से दी गई ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :