गुरुवार, 28 फ़रवरी 2008

आंगनवाड़ी केन्द्रों के लिये समय सारणी तय

आंगनवाड़ी केन्द्रों के लिये समय सारणी तय

 

मुरैना 27 फरवरी 08 । कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में संपन्न महिला बाल विकास के कार्यों की समीक्षा बैठक में आंगनवाड़ी केन्द्रों के सुचारू संचालन के लिये समय सारणी तय की गई । साथ ही बालिकाओं के सुखद भविष्य के लिये प्रत्येक गांव में कम से कम एक लाड़ली लक्ष्मी चिन्हित करने का निर्णय लिया गया। इस प्रकार मार्च अंत तक जिले में लाड़ली लक्ष्मी योजना के अन्तर्गत 820 बालिकाओं को लाभान्वित करने का लक्ष्य रहेगा । बैठक में जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री प्रदीप राय तथा परियोजना अधिकारी उपस्थित थे ।

       बैठक में बताया गया कि नई समय सारणी के अनुसार जिले के समस्त 1894 आंगनवाड़ी केन्द्र प्रतिदिन प्रात: 9 बजे से दोपहर एक बजे तक चार घंटे खुला करेंगें । सवा नौ बजे तक सहायिका द्वारा बच्चों को साफ सफाई कर व्यवस्थित किया जायेगा तथा साढ़े नौ बजे तक प्रार्थना कराई जायेगी । इसके पश्चात 10.30 बजे तक गीत कहानी आदि के जरिये बच्चों को सामान्य ज्ञान कराया जायेगा तथा 11 बजे तक का समय खेल का रहेगा । पूवान्ह 11 बजे से 11.30 बजे तक अक्षर ज्ञान और 12 बजे तक गिनती ज्ञान कराया जायेगा । इसके बाद राष्ट्रगान हुआ करेगा और दोपहर 12.30 बजे से एक बजे तक पोषण आहार वितरित किया जायेगा । प्रत्येक कार्यकर्ता को कंटिनजेंसी मद में दिये गये तीन सौ रूपये की राशि में से आंगनवाड़ी केन्द्र में एक दीवाल घड़ी और घंटी की व्यवस्था की जायेगी।

       कलेक्टर ने कहा कि प्रत्येक गांव के लिये एक लाड़ली लक्ष्मी का लक्ष्य रहेगा। मार्च अंत तक इस लक्ष्य की पूर्ति करनी होगी । योजना के क्रियान्वयन मे  स्वास्थ्य विभाग का सहयोग लेकर लक्ष्य पूर्ति के हर संभव प्रयास किये जायें । उन्होंने पहाड़गढ़ क्षेत्र में योजना की धीमी प्रगति पर चिंता व्यक्त की और इसके  लिये कार्यकर्ताओं की सेक्टरवार बैठकें आयोजित कर अधिकाधिक प्रकरण तैयार करने के निर्देश दिये । उन्होंने पोषण आहार की गुणवत्ता और नियमितता पर जोर दिया ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :