सोमवार, 7 जनवरी 2008

चार हजार नेत्र रोगियों के लैंस प्रत्यारोपण

चार हजार नेत्र रोगियों के लैंस प्रत्यारोपण

       मुरैना 7 जनवरी 08// स्थानीय पंचायती धर्मशाला में आयोजित निशुल्क लैंस प्रत्यारोपण नेत्र शिविर मोतियाबिन्द के रोगियों के लिए  बरदान बना है। सद्गुरू परिवार ट्रस्ट राजकोट (गुजरात) और जिला अंधत्व निवारण समिति मुरैना के संयुक्त तत्वाधान में 15 दिसम्बर से आयोजित इस शिविर में अभी तक लगभग साढे नौ हजार नेत्र रोगियों का पंजीयन कर करीब चार हजार मोतियाविन्द के रोगियों के लैंस प्रत्यारोपण कर उनके जीवन में उजाला लाया गया।

ज्ञात हो कि जिले को मोतियाविंद रोग से पूरी तरह से मुक्ति दिलाने के लिए कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी की पहल पर पंचायती धर्मशाला में 15 दिसम्बर से 15 जनवरी तक सद्गुरू परिवार ट्रस्ट द्वारा इस वृहद शिविर का आयोजन किया गया है। इस शिविर में प्रदेश के प्राख्यांत नेत्र सर्जनों द्वारा मोतियाविन्द की जांच कर निशुल्क लैंस प्रत्यारोपण किये जारहे हैं। अभी तक साढे नौ हजार मरीजों का पंजीयन किया जाकर लगभग चार हजार मोतियाविन्द के रोगियों का लैंस प्रत्यारोपण किया जा चुका है।

सद्गुरू परिवार ट्रस्ट के अध्यक्ष श्री दाना भाई डांगर ने बताया कि मरीजों की जांच उनके गांव के पास के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में की जाती है और जांच में पाये गये मोतियाविन्द के रोगियों को वहां से निशुल्क परिवहन के जरिये पंचायती धर्मशाला लाया जाता है। मरीजों को लाने व लेजाने के लिए ट्रस्ट द्वारा दो बस और तीन टाटा सूमो की व्यवस्था की गई है। शिविर स्थल पर मरीजों का पंजीयन कर उनकी पेशाव, रक्त जांच और आंख के तनाव की जांच कर ओपरेशन की  आवश्यकता वाले मरीजों को जिला चिकित्सालय में भेजा जाता है, जहां ओपरेशन थियेटर में लगी आठ ओपरेशन टेविलों पर एक बार में आठ मरीजों का प्रख्यात नेत्र सर्जरों द्वारा लैंस प्रत्यारोपण किया जाता है।

श्री डांगर के अनुसार पंचायती धर्मशाला में मरीजों और उनके साथ के एक परिचारक की दोनों समय के चाय नास्ता, भोजन ठहरने आदि की निशुल्क व्यवस्था है। ट्रस्ट के कार्यकर्ता मरीजों की सेवा में अहर्निश लगे हुए हैं। लैंस प्रत्यारोपण के पश्चात नेत्र रोगियों को निशुल्क कम्बल और चश्में भी ट्रस्ट द्वारा प्रदाय करने की व्यवस्था की गई है। दोनों समय के नास्ता और भोजन में भी शुध्द देशी घी का प्रयोग किया जारहा है।

उल्लेखित है कि सद्गुरू परिवार ट्रस्ट द्वारा अभी तक आयोजित 17 शिविर में 14 हजार से अधिक मोतियाविन्द के ओपरेशन किये जा चुके है। मुरैना में वर्ष 1961 में 3036 और वर्ष 2005 में 3065 लैंस प्रत्यारोपण कर मोतियाविन्द के मरीजों को जीवन में उजाला लाया गया। सद्गुरू परिवार ट्रस्ट द्वारा पंचायती धर्मशाला में आगामी 15 जनवरी तक चलने वाले इस अठारहवें शिविर के माध्यम से पांच हजार मोतियाविन्द के रोगियों के लैंस प्रत्यारोपण का लक्ष्य रखा गया है।

 

कोई टिप्पणी नहीं :