बुधवार, 9 जनवरी 2008

मुरैना जिले में करेंगे तीन लाख बच्चे सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार से मिलती है जीवन दायिनी ऊर्जा

मुरैना जिले में करेंगे तीन लाख बच्चे सूर्य नमस्कार

मुरैना 9 जनवरी 08- स्कूली बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ व्यायाम के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से राज्य शासन के आदेशानुसार 12 जनवरी को सम्पूर्ण प्रदेश में सामूहिक सूर्य नमस्कार आयोजित किया जायेगा । स्वामी विवेकानंद की जयंती पर 12 जनवरी को प्रात: 9 बजे मुरैना जिले में लगभग तीन लाख बच्चे एक समय और एक निर्देश पर सूर्य नमस्कार करेंगे ।

       उल्लेखित है कि सूर्य नमस्कार में सभी आसन निहित है । इसके 12 चरण पूर्ण करने पर एक सूर्य नमस्कार पूर्ण होता है । प्रतिदिन लगभग दस सूर्य नमस्कार करने से शरीर में नई स्फूर्ति पैदा होती है और मानसिक शांति भी मिलती है । योग की दृष्टि से सूर्य नमस्कार के नियमित अभ्यास से मानव प्रकृति का सौर पक्ष अर्थात पिंगला नाड़ी जागृत होती और सिर से पैर तक का उज्जीवन होता है । इससे न सिर्फ शरीर पुष्ट होता है, बल्कि शारीरिक व्याधियां भी दूर होती हैं और तेज बढ़ता है । आंखों की ज्योति बढाने के लिए सूर्य नमस्कार रामबाण औषधि है । सूर्य नमस्कार से जीवन दायिनी ऊर्जा प्राप्त होती है, जिससे सर्वोच्च चेतना का विकास होता है ।

       ज्ञात हो कि 12 जनवरी को प्रात: 9बजे जिले की प्रत्येक शिक्षण संस्था में कक्षा 5 से 12 तक के छात्र-छात्राओं द्वारा सूर्य नमस्कार किया जायेगा । जिला स्तरीय कार्यक्रम शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मुरैना में आयोजित होगा, जहां करीब पांच हजार बच्चे सामूहिक सूर्य नमस्कार करेंगे । कक्षा 1 से 4 तक के बच्चे दर्शक के रूप में उपस्थित रहेंगे । जिला स्तरीय मुख्य आयोजन की व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी जिला शिक्षा अधिकारी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मुरैना और जिला परियोजना समन्वयक को सौंपी गई है । कलेक्टर ने एक आदेश जारी कर सफाई, पेयजल, उपचार, यातायात, प्रचार-प्रसार आदि व्यवस्थाओं के लिए समितियां गठित कर दी हैं ।

       पूरे प्रदेश में लोग एक समय और एक निर्देश पर सूर्य नमस्कार कर सकें, इसके लिए प्रदेश में स्थित आकाशवाणी के सभी प्रायमरी चैनलों से सूर्य नमस्कार के निर्देश प्रसारित किये जायेंगे । निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सामूहिक सूर्य नमस्कार और प्राणायाम में भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं द्वारा पूर्वाभ्यास 11 जनवरी को किया जायेगा । स्वामी विवेकानंद की जयंती पर 12 जनवरी को प्रात: 8:55 बजे राष्ट्रगीत बन्देमातरम् के सामूहिक गायन उपरांत तीन बार सूर्य नमस्कार और पांच बार प्राणायाम कराया जायेगा । जिलास्तरीय कार्यक्रम की भांति ही ग्राम पंचायत एवं खंड स्तर पर भी इसी तरह के कार्यक्रम आयोजित होंगे,जहां बच्चों द्वारा सामूहिक सूर्य नमस्कार किया जायेगा

 

कोई टिप्पणी नहीं :