सोमवार, 9 नवंबर 2009

भ्रष्ट्राचार उन्मूलन के लिये समाज को एकजुट होने की जरूरत: कंषाना (दैनिक मध्‍यराज्‍य)

भ्रष्ट्राचार उन्मूलन के लिये समाज को एकजुट होने की जरूरत: कंषाना

हमें खेद है मुरैना मध्‍यप्रदेश में चल रही भारी बिजली कटौती के कारण इस समाचार के प्रकाशन में विलम्‍ब हुआ है, फेलुअर विद्युत सप्‍लाई सही होने तक फोटो व समाचार समय पर हम अपडेट नहीं कर सकेंगे, इसके लिये हम क्षमाप्रार्थी हैं, कृपया अपडेट के लिये हमें ई मेल, जवाबी मेल या टिप्‍पणीयां न भेजें बिजली कटौती और कई अन्‍य कारणों से हम समय पर अपडेट नहीं दे पा रहे हैं इस सम्‍बन्‍ध में हम अलग से स्‍पष्‍टीकरण व अपनी मजबूरीयों का अलग से शीघ्र ही समाचार दे रहे हैं नरेन्‍द्र सिंह तोमर ''आनन्‍द'' प्रधान संपादक ग्‍वालियर टाइम्‍स समूह  

मुरैना.  भ्रष्टाचार एक ऐसी सामाजिक बुराई है जो सरकार के साथ-साथ समाज के प्रत्येक वर्ग में अपना  घर बना चुकी है, और धीरे-धीरे वह जड़ो को गहरा करती  जा रही है। ऐसी स्थिति में हम सब को एक जुट होने की जरूरत हैं। ताकि हम भ्रष्टाचार मुक्त समाज के निर्माण में भागीदार बन सके। भ्रष्ट्राचार जैसी सामाजिक बुराई को समाप्त करने के लिये हमें अपने कार्यकलापों के प्रत्येक क्षेत्र में ईमानदारी और पारदर्शिता बनाये रखने के  लिये निरंतर प्रयत्नशील रहना होगा। इस सिद्धांत पर चल कर हम अपने सामूहिक प्रयासों द्वारा देशवासियों की सेवा कर सकते है। और एक गौरवशाली भारत निर्माण में अपना योगदान दे सकते है।

यह उदगार सतर्कता जागरूकता सप्ताह कार्यक्रम के तहत नेहरू युवा केन्द्र के सहयोग से संस्कृति संस्था द्वाराआयोजित एक संगोष्ठी एवं जागरूकता शिविर में मुख्यअतिथि की हैसियत से बोलते हुये जिला पंचायत अध्यक्ष रघुराज सिंह कंषाना ने व्यक्त किये।

इस अवसर पर साहित्यकार देवेन्द्र तोमन ने कहा कि भ्रष्टाचार एक ऐसी बुराई है। जिससे समाज की प्रत्येक अच्छाई प्रभावित होती है। यदि भ्रष्टाचार बड़ता है तो समाज का विकसित और वास्तविक स्वरूप विकृत होता है। जो कि वैसे तो सभी के लिये किन्तु खासकर समाजिक संस्थाओं  के लिये चिंता का कारण है। ऐसी स्थिति में स्वयं सेवी संस्थाओं को चाहिये कि जिस प्रकार वे समाज के अन्य मुददों के लिये  संघर्ष करते हैं उसी प्रकार भ्रष्टाचार उन्मूलन के लिये भी लड़ाई लडे क़ार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्य अतिथि ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। ततपश्चात संगीत कलाकारों ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। इस अवसर पर उपस्थित लोगो को भ्रष्टाचार से लड़ने और एक गौरवशाली राष्ट्र के निर्माण में अपना योगदान देने की प्रतिज्ञा की। कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि प्रशासनिक अधिकारी, बुद्धि जीवी शिक्षाविद गणमान्य नागरिक तथा युवक एवं युवतियां मौजूद थी।

 

 

कोई टिप्पणी नहीं :