शुक्रवार, 9 अक्तूबर 2009

जनप्रतिनिधि,किसानों की भलाई के लिए जबाव देह बनें: सांसद, आपकी बैंक आपके द्वार का शुभारंभ (दैनिक मध्‍यराज्‍य)

जनप्रतिनिधि,किसानों की भलाई के लिए जबाव देह बनें: सांसद,  आपकी बैंक आपके द्वार का शुभारंभ

मुरैना 8 अक्‍टूबर 09 (दैनिक मध्‍यराज्‍य्) सांसद श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने आज मुरैना में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक द्वारा आयोजित आपकी बैक आपके द्वार कार्यक्रम का शुभारंभ किया और कहा कि उन्नति सहकारिता से ही संभव है। निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को चाहिए कि वे किसानों की उन्नति के प्रयासों में तेजी लायें और किसानों की भलाई को अपनी प्राथमिकता तथा जिम्मेदारी में शामिल करें।

श्री तोमर ने कहा कि शासन के माध्यम से किसानों की सुविधा के लिए आपका बैंक आपके द्वार कार्यक्रम के जरिए अधिक से अधिक किसानों को सहकारी बैंक का सदस्य बनाकर लाभान्वित करना चाहता है। शासन की मंशा है कि बैंक आम आदमी तक पहुंचे और किसानों की समस्याओं का त्वरित निराकरण करें। उन्होंने कहा कि सहकारिता एक पवित्र क्षेत्र है और निर्वाचित  प्रतिनिधियों की यह जिम्मेदारी है कि वे सेवा भावना से सहकार के जरिए  किसानों की प्रगति के प्रयास करें। उन्होने  इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त कि कि मुरैना में संचालक गण के कुशल मार्गदर्शन में सहकारी बैंक के वार्षिक टर्न आवर में पिछले तीन वर्ष से निरंतर वृद्धि हो रही है उन्होनें कहा कि गांव गरीब और किसान की उन्नति होन पर ही परिवार समाज और लोकतंत्र मजबूत होगा। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से अपेक्षा की कि वे जन आंकाक्षों और जन अपेक्षाओं के अनुरूप कार्य करें तथा किसानों और गरीबों की भलाई को सर्वोपरि मानें। उन्होने आशा  व्यक्त की कि जिलें में आपकी बैंक आपके द्वार कार्यक्रम किसानों की भलाई के लिए मील का पत्थर बनेगा। दिमनी विधायक शिवमंगल सिंह तोमर ने कहा कि मुख्यमंत्री के अनुरूप सहकारी साख समितियों के माध्यम से किसानों को उन्नत किस्म का खाद मुहैया कराया जा रहा है। शासन की मंशा के अनुरूप सभी समिति मुख्यालयों पर यह शिविर 31 अक्टॅूवर तक आयोजित किए जायेंगे।

प्रारंभ में बैंके के महाप्रबंधक श्री अरस्तु ने अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने बताया कि वर्ष 2005 में यह बैंक 31 हजार रूपये हानि में थी जबकि इस वर्ष बैंक द्वारा 2 करोड़ का लाभ अर्जित किया गया है। जिले के 1 लाख 23 हजार किसान सहाकरी संस्थाओं के सदस्य बन चुके है। बैंक द्वारा पिछले 15 दिनों में 21315 किसान क्रेडिट कार्ड का वितरण किया गया, जो समूचे प्रदेश में एक कीर्तिमान है। अभी तक एक लाख से अधिक किसानों को प्रदाय किये जा चुके है। अक्टॅूवर अंत तक  लगभग दस हजार और किसान क्रेडिट कार्ड किसानों को प्रदाय किये जायेंगे।

इस अवसर पर बैंक के उपाध्यक्ष श्रीमाधव प्रसाद रावत ने मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया। कार्यक्रम में एमपी एग्रो के अध्यक्ष श्री मुंशीलाल, गजराज सिंह सिकरवार, योगेन्द्र राणा, नागेन्द्रतिवारी, कलेक्टर एमके अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह भूमि विकास बैंक के अध्यक्ष गजेन्द्र सिंह परमार, सहकारी बैंक के संचालकगण  तथा बडी संख्या में कृषक उपस्थित थे।

 

कोई टिप्पणी नहीं :