गुरुवार, 19 जून 2008

मुख्यमंत्री द्वारा चम्बल नहर परियोजना के 450 करोड़ रूपये के उन्नयन कार्य का भूमिपूजन

मुख्यमंत्री द्वारा चम्बल नहर परियोजना के 450 करोड़ रूपये के उन्नयन कार्य का भूमिपूजन

मुरैना 18 जून 08/ मुख्यमंत्री श्री शिवराज  सिंह चौहान ने आज मुरैना जिले के जौरा में चम्बल नहर परियोजना के 450 करोड़ रूपये के उन्नयन कार्य का भूमि पूजन किया । उन्होंने जौरा नगर के विकास के लिए 25 लाख रूपये की एक मुश्त राशि प्रदान करने, नाला का निर्माण कराने, मंडी प्रागंण में किसान विश्राम गृह का निर्माण कराने और पगारा बांध से पेयजल लाने की व्यवस्था करने की घोषणा की और इसके लिए सर्वेक्षण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए । उन्होंने प्रदेश में डीजल के कर में 2 प्रतिशत की कमी और रसोई गैस के सिलेण्डर पर 10 रूपये की छूट देने की भी घोषणा की । उन्होंने पांच बालिकाओं को लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत राष्ट्रीय बचत पत्र प्रदान किये ।  इस अवसर पर भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष श्री नरेन्द्र सिंह तोमर, जल संसाधन मंत्री श्री अनूप मिश्रा, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह प्रमुख रूप से उपस्थित थे ।

       मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पिछले पचास वर्षो में प्रदेश में 21 लाख हेक्टेयर सिंचाई क्षमता निर्मित की गई थी, जबकि पिछले साढ़े चार वर्ष में 13 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में अतिरिक्त सिंचाई क्षमता निर्मित की गई । अगले पांच वर्षों में 16 लाख हेक्टेयर अतिरिक्त सिंचाई क्षमता बढ़ाने की योजना है । उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की मंशा पानी, बिजली और सड़क की व्यवस्था में सुधार कर तेज गति से विकास कर प्रदेश को समृध्द शाली राज्य बनाने की है । लेकिन केन्द्र सरकार बिजली के मामले  में कदम-कदम पर रोडे अटका रही है । प्रदेश को मिलने वाली तीन सौ मेगावाट बिजली की कटौती कर दी है और कोयला के आवंटन में भी कमी की है । 

       श्री चौहान ने कहा कि सरकार ने घाटे की खेती को फायदे का धंधा बनाने का संकल्प लिया है । इसके लिए कृषि लागत को कम करने के प्रयास किये गये हैं । खाद-बीज के ऋण पर ब्याज दर घटा दी गयी है और राजस्व पुस्तक परिपत्र में संशोधन कर फसल क्षति की राहत में वृध्दि की गई हे । किसानों के बिजली बिलों में लगी पेनल्टी माफ कर दी गई है और मूल देयक की आधी राशि भी सरकार देगी ।      

भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहाकि  चम्बल नहर परियोजना मुरैना, भिण्ड और श्योपुर जिले के किसानों के लिए जीवन दायनी है और पहली वार  इसके सुदृढ़ीकरण के लिए इतनी बढ़ी राशि का प्रावधान किया गया  है । उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में गांव, गरीब और किसान की उन्नति और खुशहाली के लिए अनेक कल्याणकारी योजनायें शुरू की गई हैं । उन्होंने सिंचाई के बजट को 450 करोड़ रूपये से बढ़ाकर 2400 करोड़ रूपये कर दिया है । सड़कों के निर्माण में प्रदेश पहले स्थान पर है । किसानों को मात्र 75 पैसे प्रति यूनिट की दर पर बिजली देने वाला भी देश मेंयह पहला राज्य है ।

       जल संसाधन मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने कहा कि चम्बल नहर परियोजना का निर्माण कार्य 1954 से प्रारंभ हो कर 1975 में पूर्ण हुआ । नहर कई जगह पर क्षतिग्रस्त है और बड़ी मात्रा में पानी वरवाद हो जाता है । पहली बार इस परियोजना के सुदृढ़ी करण के लिए इतनी बढ़ी राशि का प्रावधान किया गया है । यही नहीं राजस्थान के हिस्से की नहर के उन्नयन के लिए भी प्रदेश सरकार द्वारा 450 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है और प्रारंभिक तौर पर 100 करोड़ रूपये की राशि राजस्थान सरकार को दी गई है । उन्होंने कहा कि इस नहर के ठीक होने पर भिण्ड जिले अटेर तक पानी पहुच सकेगा और पूरे पौने तीन लाख हेक्टेयर क्षेत्र सिंचित हो सकेगा ।  उन्होंने कहा कि प्रदेश में गत वर्ष 2400 करोड़ रूपये की राशि सिंचाई कार्यों पर व्यय की गई । इस वर्ष अभी तक 1500करोड़ रूपये की राशि विभाग को मिल चुकी है । उन्होंने कहाकि ग्वालियर चम्बल अंचल में 1100करोड़ रूपये की सिंचाई योजनाओं परकार्य चल रहा है । उन्होंने मुख्यमंत्री और प्रदेश अध्यक्ष को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया । 

       प्रारंभ में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सड़क-पानी और बिजली की व्यवस्था में सुधार को प्राथमिकता दी गई है और इस दिशा में तेज गति से प्रयास किये जा रहे है ।

       समारोह को सांसद श्री अशोक अर्गल और डा. रामलखन सिंह, विधायक श्री गजराज सिंह सिकरवार, श्योपुर विधायक श्री दुर्गालाल विजय, एम.पी.एग्रो के अध्यक्ष श्री मुंशीलाल, म.प्र. किसान मोर्चा केअध्यक्ष श्री वेद प्रकाश शर्मा, भाजपा के जिला अध्यक्ष श्री नागेन्द्र तिवारी ने भी सम्बोधित किया ।

       कार्यक्रम का संचालन श्री एस.के. तिवारी ने किया । इस अवसर पर  विधायक श्री मेहरवान सिंहरावत, श्री वंशीलाल, श्रीमती संध्या सुमन राय, भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्षश्री विश्वास सारंग, जल संसाधन विभाग के प्रमुख सचिव श्री अरविन्दजोशी, परियोजन संचालक श्री पी.के. तिवारी, संभागायुक्त श्री एस.डी. अग्रवाल, पुलिस महानिरीक्षक श्री अरबिन्द कुमार , पुलिस उप महानिरीक्षक श्री आर.बी. शर्मा, कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता, पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार सिंह जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता श्री राजन श्रीवास्तव तथा बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :