मंगलवार, 1 मई 2007

निरीक्षण दल में भ्रमण पर नहीं जाने वाले चार अधिकारियों को नोटिस

निरीक्षण दल में भ्रमण पर नहीं जाने वाले चार अधिकारियों को नोटिस

 

मुरैना 28 अप्रेल07- कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन के निरीक्षण में लापरवाही बरतने वाले चार अधिकारियों को कारण बताओं नोटिस जारी किये हैं

       ज्ञात हो कि शासन द्वारा संचालित योजनाओं की मैदानी स्थिति जानने के उद्वेश्य से कलेक्टर द्वारा प्रत्येक विकास खंड में गठित निरीक्षण दल द्वारा क्षेत्र का भ्रमण कर कलेक्टर को साप्ताहिक प्रतिवेदन भेजा जा रहा है । निरीक्षण दल से संबंध पंचायत निरीक्षक श्री राकेश श्रोती, विकास खंड शिक्षा अधिकारी पहाड़गढ़ श्री ददई सिंह मरावी, परियोजना अधिकारी एकीकृत बाल विकास परियोजना कैलारस श्रीमती रंजना शर्मा और पहाडगढ श्रीमती कीर्तिकला तोमर द्वारा निर्देशानुसार ग्रामों का भ्रमण करना नहीं पाया गया । कलेक्टर ने इन अधिकारियों को अनुशासनात्मक कार्रवाई हेतु नोटिस जारी किया है ।

       निरीक्षण दल को तहसील जौरा के ग्राम बारौली, उरहेडी, दुल्हैनी, बारा, धाडौर, और निरार में एक एक ग्राम छैरा में 2, ग्राम कुम्हेरी गढीखेरा, पहावली और विचपुरी में 3-3 ग्राम हथरिया में 4, ग्राम टिकटौली दूमदार और नरहौली में 6-6 तथा ग्राम परसौटा में सभी 13 ट्रान्सफार्मरों के खराब रहने की समस्या से अवगत कराया गया । कलेक्टर ने अधीक्षण यंत्री विद्युत मंडल को संबंधित कार्यपालन यंत्रियों के माध्यम से उक्त ग्रामों की विद्युत समस्या का त्वरित गति से निराकरण कराने और इस संबंध में की गई कार्रवाई का प्रतिवेदन भेजने के निर्देश दिए हैं ।

       इसी प्रकार ग्राम निटहरा, वझेरा, हथरिया,पहावली,दुल्हैनी,सुमावली, बागचीनी,बरोली, अनीवहादुर का पुरा, लालावांस, कुम्हेरी, इमलिया, उरहेरा, विचपुरी, देवगढ़, धौरेटा और झौड में लगभग 40 हैंडपंपों के बंद रहने की शिकायत ग्रामीणों द्वारा निरीक्षण दल से की गई । कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को इन ग्रामों का भ्रमण कर समस्या का यथाशीघ्र निराकरण सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये हैं ।

       ग्राम लालबांस और जाफराबाद में दो माह में एक बार कैरोसिन वितरण, ग्राम ककरदा बागचीनी और छैरा में पट्टाधारियों को कब्जा नहीं मिलने की शिकायत, बागचीनी के उप स्वास्थ्य केन्द्र में चिकित्सक के उपस्थित नहीं रहने तथा आंगनवाडी केन्द्र बंद रहने, निटहरा का उपस्वास्थ्य केन्द्र बंद रहने और सुमावली में डाक्टर के नियमित नहीं आने की शिकायत को कलेक्टर ने गम्भीरता से लिया है और संबंधित अधिकारियों को इसके लिए दोषी कर्मचारियों के विरूद्व कार्रवाई की ताकीद की 

       कलेक्टर ने उप संचालक पशु चिकित्सा को नियमित भ्रमण नहीं करने वाले पशु सहायक चिकित्सा अधिकारियों के विरूद्व अनुशासनात्मक कार्रवाही का प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए गये हैं। उन्होंने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत जौरा को ग्राम बागचीनी, अनीबहादुर का पुरा, जाफराबाद, इमलिया,ककरदा, बझेरा, गढीखेरा, पहावली, दुल्हैनी और सुमावली में मध्यान्ह भोजन के अनियमित वितरण की शिकायत की जांच कर प्रतिवेदन शीघ्र भेजने की हिदायत की है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :