मंगलवार, 1 मई 2007

प्रत्येक जनपद में सरसों तेल उद्योग स्थापित कराये जायेगे

प्रत्येक जनपद में सरसों तेल उद्योग स्थापित कराये जायेगे

कलेक्टर द्वारा ग्रामीण विकास कार्यों की समीक्षा

मुरैना 28 अप्रेल07- स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना के अन्तर्गत मुरैना जिले में स्वसहायता समूहों के माध्यम से प्रत्येक जनपद पंचायत में एक एक सरसों तेल उद्योग की स्थापना कराई जायेगी । इसके लिए सरसों उत्पादन करने वाले कृषक हितग्राही समूहों को चिन्हित कर उनके ऋण प्रकरण तैयार कर 15 मई तक बैंकों को भेजने की कार्रवाई मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायतों द्वारा सुनिश्चित की जायेगी ।

       कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में आज सम्पन्न ग्रामीण विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में उक्त निर्णय लिया गया । उन्होंने बताया कि समूहों में जिन कृषक हितग्राहियों का चयन किया जाय, उनके पास स्वयं की खेती और सरसों उत्पादक कृषक होना चाहिये । उन्होंने बताया कि मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सभाजीत यादव द्वारा सरसों तेल उद्योग स्थापना के लिए एक सप्ताह में प्रोजेक्ट तैयार कर हर जनपद से दो दो ऋण प्रकरण बैंकों को भेजने की कार्रवाई सुनिश्चित कराई जायेगी । उन्होंने कहा कि सरसों तेल बनाने की प्रक्रिया में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जायेगा और प्रत्येक जनपद में इसके लिए स्टोरेज और पैकिंग यूनिट की स्थापना भी कराई जायेगी । उन्होंने स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना में सरसों तेल उद्योग स्थापना के प्रकरणों के अलावा अन्य प्रकरण 15 जून तक बैंकों को भेजने की ताकीद की ।

       कलेक्टर ने बताया कि कृषकों के हित में शासन द्वारा अनुदान पर खेत तालाब योजना शुरू की गई है । इच्छुक किसान खेत तालाब खनन के लिए जनपद पंचायत से संपर्क कर सकते हैं । उन्होंने मध्यान्ह भोजन बनाने के लिए किचन शेड निर्माण के कार्य वर्षा पूर्व पूरे कराने और सूखा प्रभावित क्षेत्र के स्कूलों में ग्रीष्म कालीन अवकाश के दौरान भी मध्यान्ह भोजन वितरण की सुनिश्चितता पर जोर दिया ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :