शुक्रवार, 4 मई 2007

कैरोसिन वितरण व्यवस्था की हर स्तर पर फोटो ग्राफी काराई जायेगी

कैरोसिन वितरण व्यवस्था की हर स्तर पर फोटो ग्राफी काराई जायेगी

 

मुरैना 4 मई07- मिट्टी के तेल की कालाबाजारी रोकने के उद्वेश्य से कैरोसिन वितरण व्यवस्था की होलसेलर से लेकर वितरण केन्द्रों तक हर स्तर पर फोटोग्राफी कराना जरूरी रहेगा । फोटो ग्राफ एवं अन्य कागजात खाद्य शाखा में प्रस्तुत करने पर ही कैरोसिन का अगला कोटा जारी किया जायेगा । निर्देशानुसार फोटोग्राफ प्रस्तुत नहीं करने वाली संस्थाओं को कालाबाजारी में लिप्त मानते हुए, उनके विरूद्व कार्रवाई की जायेगी ।

       यह निर्णय कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में आज सम्पन्न सार्वजनिक वितरण प्रणाली की समीक्षा बैठक में लिया गया । कलेक्टर ने कहा कि होलसेलर द्वारा सेमी होलसेलर को कैरोसिन प्रदाय करते समय और सेमी होलसेलर द्वारा संस्था अथवा वितरण स्थलों पर कैरोसिन प्रदत्त करते समय टेंकर सहित सबंधित संस्था की फोटो ग्राफी कराई जायेगी । फोटो ग्राफी की जिम्मेदारी संबंधित होलसेलर और सेमी होल सेलर की रहेगी । इस दौरान संबंधित खाद्य निरीक्षक और राजस्व अधिकारी भी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे ।

       जिला आपूर्ति अधिकारी श्री आशकृत तिवारी ने बताया कि जिले में 128 नगरीय और 168 ग्रामीण कुल 296 उचित मूल्य दुकानों के माध्यम से खाद्यान्न सामग्री का वितरण कराया जा रहा है । माह अप्रेल में कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारियों द्वारा 115 दुकानों, 10 पेट्रोल पंप, 7 एल.पी.जी., 11 कैरोसिन विक्रेता, 11 वाहन और 32 होटलों के निरीक्षण किये गये । इनमें से अनियमितता पाये जाने पर 2 उचित मूल्य दुकानों के विरूद्व प्रकरण कायम किये गये ।

       जिले में ए पी एल के 1 लाख 86 हजार 401 वी पी एल के 54 हजार 893 और अन्त्योदय के 14 हजार 618 कार्ड तैयार किये जा चुके है । सबलगढ़ मुरैना और पोरसा में नवीन कार्ड तैयार करने की गति धीमी है । कलेक्टर ने नवीन राशनकार्ड तैयार करने और संबंधितों को वितरण करने की कार्रवाई में तेजी लाने के निर्देश दिये । उन्होंने कहा कि निरीक्षण दल द्वारा जिन ग्रामों में सार्वजनिक वितरण प्रणाली की खामियां प्रतिपादित की गई हैं, उन क्षेत्रों के खाद्य निरीक्षकों के विरूद्व भी कार्रवाई प्रस्तावित की जाय । उन्होंने कहा कि नापतौल निरीक्षक के साथ पैट्रोल पंपों की नियमित जांच की जाय । राष्ट्रीय और राज्जीय मार्गों पर वाहनों की चैकिंग का अभियान सप्ताह में एक बार आवश्यक रूप से चलाया जाय और शक्कर का उठाव 10 तारीख तक कर संबंधित दुकानों तक पहुंचाने की व्यवस्था की जाये । बैठक में सहकारिता, नागरिक आपूर्ति निगम और खाद्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :