शनिवार, 19 मई 2007

सवा दो लाख बच्चों को पिलाई जायेगी जिन्दगी की दो बूंद

पल्स पोलियो अभियान 20 मई को

सवा दो लाख बच्चों को पिलाई जायेगी जिन्दगी की दो बूंद

मुरैना 18 मई07- बच्चों को निशक्तता से बचाने और मुरैना को पोलियो मुक्त जिला बनाने के लिए 20 मई को पल्स पोलियो अभियान में जन्म से लेकर पांच वर्ष तक के बच्चों को जिन्दगी की दो बूंद पिलाई जायेगी ।

       मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. एच.एस.शर्मा के अनुसार अभियान के सफल संचालन हेतु ए टाइप के 128, बी टाइप के 1981, सी टाइप के 110 और 95 ट्रांजिटबूथ और 41 मोबाइल टीमों में 4948 कार्यकर्ता तैनात किये गये है । इन टीमों पर प्रभावी नियंत्रण हेतु 257 सुपरवाईजर और सेक्टर चिकित्सकों की डयूटी लगाई गई है । शहरी क्षेत्र में 91 हजार 729 और ग्रामीण क्षेत्रों में 2 लाख 39 हजार 40 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है ।

       कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने जिला शिक्षा अधिकारी को 20 मई को स्कूलों में बूथ बनाने और उनमें टीम के बैठने की व्यवस्था करने तथा आवश्यकता पड़ने पर शिक्षकों की डयूटी लगाने और प्रभात फेरी निकलवाने के निर्देश दिये । अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को कार्यक्रम की समीक्षा करने तथा खंड स्तरीय अधिकारियों के माध्यम से अभियान का आंतरिक मूल्यांकन कराने को कहा गया है । जिला महिला बाल विकास अधिकारी को अभियान में डयूटी पर लगाये गये पर्यवेक्षक, आंगनवाडी कार्यकर्ता और सहायिकाओं की बूथ पर उपस्थिति सुनिश्चित कराने और अनुपस्थित रहने पर सेवा समाप्ति की कार्रवाई के निर्देश दिये गये हैं । अभियान में किसी भी तरह की कोताही वर्दाश्त नहीं की जायेगी और लापरवाह कर्मचारी के विरूद्व दंडात्मक कार्रवाई की जायेगी । कलेक्टर ने जनप्रतिनिधियों और नागरिकों से अपील की है कि वे 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को 20 मई को बूथ पर लाकर पोलियो रोधी दवा पिलवाने में सहयोग करें और देश के भविष्य को निशक्त होने से बचायें ।

       अभियान के लिए मुरैना शहरी क्षेत्र में 273 बूथ बनाये गये है और 32 सुपरवाईजर तैनात किये गये हैं । नूराबाद शहरीक्षेत्र में 41 और ग्रामीण क्षेत्र में 350 बूथ पर 44 सुपरवाईजर नियुक्त किये गये है । अम्बाह शहरी क्षेत्र में 40 और ग्रामीण क्षेत्र खड़ियाहार में 226 बूथ बनाये गये हैं, जिन पर 36 सुपरवाईजर तैनात रहेंगे । पोरसा शहरी क्षेत्र में 39 और ग्रामीण क्षेत्र में 258 बूथ पर 30 सुपरवाईजर रहेंगे । जौरा शहरी क्षेत्र में 46 और ग्रामीण क्षेत्र में 290 बूथ बनाये गये हैं, इन पर 38 सुपरवाईजर नियुक्त किये गये हैं । कैलारस शहरी क्षेत्र में 19 और ग्रामीण क्षेत्र में 161 बूथ बनाये गये हैं, उनपर 24 सुपरवाईजर तैनात किये गये हैं । पहाड़गढ में 187 बूथ पर 26 सुपरवाईजर तथा सबलगढ शहरी क्षेत्र में 63 और ग्रामीण क्षेत्र में 180 बूथ पर 27 सुपरवाईजर रहेंगे ।

       अभियान में लगाये गये कर्मचारियों और सुपरवाईजरों पर प्रभावी नियंत्रण हेतु सेक्टर चिकित्सक और परियोजना अधिकारी महिला बाल विकास को इंटरनल मानीटर बनाया गया है । जिला स्तर से जिला मलेरिया अधिकारी डा. एम.सी.मंगल, जिला क्षय अधिकारी डा. मनीष शर्मा, डीपीएच एन ओ श्रीमती शारदासिंह, आर.सीएच.नोडल ऑफीसर डा. डी.के.सोनी और श्रीमती शिखा सहाय को इंटरनल मोनीटर नियुक्त किया गया है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :