बुधवार, 13 जनवरी 2010

आज होगा सामूहिक सूर्य नमस्कार

आज होगा सामूहिक सूर्य नमस्कार

       मुरैना 11 जनवरी 10/ राज्य शासन द्वारा लिये गये निर्णय के अनुसार स्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस 12 जनवरी को सम्पूर्ण प्रदेश की भांति मुरैना जिले की शिक्षण संस्थाओं में भी सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन होगा । क् युवा दिवस क् पर होने वाले इस आयोजन में जिले के प्राथमिक, माध्यमिक व आश्रम शालाओं तथा महाविद्यालयों में अध्ययनरत छात्र- छात्रायें सामूहिक रूप से सूर्य नमस्कार व प्रणायाम करेंगे ।

              कलेक्टर श्री एम.के. अग्रवाल ने जिले में इस आयोजन को सुव्यवस्थित ढंग से सम्पन्न कराने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं । उन्होने बताया कि मुख्य कार्यक्रम शास.उत्कृष्ट उ.मा.वि.मुरैना में आयोजित होगा ।

        सूर्य नमस्कार के आयोजन में विधालयीन छात्रों में से कक्षा 5 से 12 तक के छात्र छात्रायें एवं महाविद्यालय के विद्यार्थी भाग लेंगे । साथ ही नागरिक, गैर सरकारी संगन तथा अशासकीय शिक्षण संस्थायें भी सहभागिता करेंगे । भोपाल में आयोजित कार्यक्रम के सीधे रेडियो प्रसारण से सुनवाने की व्यवस्था प्रत्येक विद्यालय महा विद्यालय द्वारा की जायेगी । इस कार्यक्रम में छात्रायें सलवार सूट एवं छात्र गणवेश में भाग लेंगें ।

              सामूहिक सूर्य नमस्कार के लिए छात्र छात्रायें और सह भागी प्रात: 8.30 बजे निर्धारित स्थल पर पहुंचेगें और कतारबध्द होंगे । सहभागियों को तैयारी की सूचनायें प्रात: 8 40 बजे दी जायेगी और 8.42 बजे उद्धोषणा द्वारा कार्यक्रम की भूमिका का प्रस्तुतीकरण किया जायेगा । अतिथियों का आगमन प्रात: 8.47 बजे होगा और राष्ट्रीय गीत बन्देमातरम का सामूहिक गायन 8.55 बजे किया जायेगा । प्रात: 9 बजे सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम प्रारंभ किया जायेगा और9.45 बजे अतिथियों का प्रस्थान होगा ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :