सोमवार, 15 सितंबर 2008

बारह लाख रूपये के व्यय से होगा सी.सी. खरंजा निर्माण

बारह लाख रूपये के व्यय से होगा सी.सी. खरंजा निर्माण 

मुरैना 11 सितम्बर 08/ कलेक्टर एवं जिला कार्यक्रम समन्वयक श्री रामकिंकर गुप्ता ने राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम म.प्र. के अंतर्गत एवं 12 वां वित्त आयोग निधि और विधान सभा क्षेत्र विकास निधि तथा लोक सभा क्षेत्र विकास निधि के संयोजन से मुरैना जिले की सात ग्राम पंचायतों में सी.सी. खरंजा निर्माण कार्य के लिए 12 लाख 09 हजार 220 रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की है । राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अन्तर्गत 6 लाख 04 हजार 510 रूपये तथा 12 वां वित्त आयोग निधि से 2 लाख 79 हजार 710 रूपये लोक सभा क्षेत्र विकास निधि से सवालाख रूपये और विधान सभा क्षेत्र विकास निधि से दो लाख रूपये की राशि प्रदत्त की गई है ।

       12 वां वित्त आयोग की निधि के संयोजन से मुरैना जनपद की ग्राम पंचायत सुरजनपुर में 1 लाख 48 हजार रूपये, सांगोली में एक लाख 39 हजार 762 रूपये, बडवारी में 1 लाख 44 हजार 458 रूपये और सिकरौदा में 1 लाख 27 हजार रूपये, लोक सभा क्षेत्र विकास निधि संयोजन से अम्बाह जनपद की ग्राम पंचायत चांदपुर में ढाई लाख रूपये, तथा विधानसभा क्षेत्र विकासनिधि के संयोजन से मुरैना जनपद की ग्राम पंचायत तिछौला और हिंगोना कलां में दो'-दो लाख रूपये के व्यय से सीमेन्ट कांक्रीट खरंजा का निर्माण कराया जायेगा । कार्य की क्रियान्वयन एजेंसी संबंधित ग्राम पंचायत रहेगी ।

       स्वीकृत कार्य में ठेकेदारों और विचौलियों का उपयोग प्रतिंबधित रहेगा तथा मजदूरों द्वारा किये जा सकनेवाले कार्य में मशीनों के उपयोग पर रोक रहेगी । ग्राम स्तरीय निगरानी समिति के गठन के पश्चात ही कार्य प्रारंभ कराया जायेगा । कार्य पूर्ण होने के उपरांत उसके रख-रखाब की जिम्मेदारी संबंधित ग्राम पंचायत की रहेगी । निर्माण स्थल पर कार्य की जानकारी से संबंधित सूचना बोर्ड लगाना होगा । मजदूरी का भुगतान बैक खातें के माध्यम से किया जायेगा । कार्य की विभिन्न अवस्थाओं के फोटो ग्राफिक अभिलेख रखने होंगे । कार्य का सामाजिक अंकेक्षण ग्राम सभा के माध्यम से किया जायेगा ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :