शुक्रवार, 8 अगस्त 2008

मुरैना जनपद में करोडों नीम-बीज रोपण का कार्य जारी

मुरैना जनपद में करोडों नीम-बीज रोपण का कार्य जारी

मुरैना 7 अगस्त 08/ हरियाली महोत्सव के तहत मुरैना जनपद में तीब्र गति से करोड़ों नीम-बीज रोपण का कार्य जारी है । सभी ग्राम पंचायत में जन सहयोग से 50 किलो नीम बीज रोपण के लिए अभियान चलाया गया है । जिसमें सभी पंचायत सरपंच, सचिव और ग्रामीण जन इस कार्य का बखूबी निर्वहन कर रहे है । इसके तहत गत दिवस जौरी गांव में और गंजरामपुर की ग्राम पंचायतों में मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री शिवप्रसाद द्वारा नीम-बीज रोपण का कार्य किया गया । इस अवसर पर सरपंच श्री बल्लभ सिंह कुशवाह और श्रीमती शांति देवी , सचिव श्री राधेश्याम कुशवाह और श्री चरत रजक सहित उप सरपंच तथा ग्रामीण लोगों ने भाग लिया ।

       उल्लेखित है कि चैत्र माह में नीम की पत्ती की कोपलें खाने से पेट की बीमारी और चर्म रोग ठीक हो जाते हैं । नीम की पत्ती, बीज, छाल, जड और तेल सभी कुछ अत्यंत उपयोगी है और औषधीय गुणों से भरपूर हैं तथा इनमें अनेक बीमारियों को ठीक करने की तासीर है । प्रत्येक ग्राम पंचायत में सभी के सहयोग से इसी तरह से नीम-बीज रोपणकर पर्यावरण को स्वस्थ व स्वच्छ बनाने की दिशा में पहल की जा रही है ।

       स्वस्थ जीवन के लिए स्वस्थ पर्यावरण की आवश्यकता के दृष्टिगत से मुरैना जनपद में औषधीय गुणों से भरपूर '' नीम '' के रोपण की एक अभिनव पहल प्रारंभ की गई है । जनपद सीईओ श्री शिवप्रसाद के अनुसार प्रत्येक ग्राम पंचायत को जन सहयोग से 50 किलो नीम-बीज रोपण करने को कहा गया है । 50 किलो नीम-बीज से कम से कम दस प्रतिशत के मान से 15 हजार पौधों का रोपड हो सकता हैं । उन्होंने कहा कि इन एकत्रित निम्बोलियों का गांव में झाड़ियों, तालाबों, बागड़ों, खेत-खलियानों की मेड, पड़त भूमि, चरनोई और पहुच मार्ग तथा सड़क के किनारों और नदी-नालों के किनारे पर रोपण करने की शुरूआत की गई है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :