शुक्रवार, 8 अगस्त 2008

शनिचरा मंदिर पर मेला 30 अगस्त को व्यवस्था संबंधी बैठक सम्पन्न

शनिचरा मंदिर पर मेला 30 अगस्त को व्यवस्था संबंधी बैठक सम्पन्न

मुरैना 7 अगस्त 08/ जिला दंडाधिकारी श्री रामकिंकर गुप्ता की अध्यक्षता में आगामी 30 अगस्त को शनीचरा अमावश्या पर ग्राम एेंती स्थिति शनिदेव मंदिर पर लगने वाले विशाल मेला की व्यवस्थाओं के संबंध में गत दिवस कलेक्टर सभाकक्ष में बैठक सम्पन्न हुई । बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार, अनुविभागीय अधिकारी श्री संदीप मांकिन सहित विद्युत मंडल, लोक निर्माण, महिला बाल विकास, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, जनपद सीईओ, वन विभाग आदि अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे ।

       जिला मजिस्ट्रेट श्री रामकिंकर गुप्ता ने कहा कि 30 अगस्त को आयोजित मेला में काफी बड़ी संख्या में श्रृध्दालुओं के आने की संभावना है । अत: सुरक्षा, बिजली, पानी आदि की माकुल व्यवस्था की जाये । इस हेतु उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे 9 अगस्त को शनिचरा मंदिर पर पहुंच कर विभिन्न व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को सुचारू रूप दें । साथ उन्होंने कहा कि बैरीकेट्स इतने मजबूत हो कि श्रृध्दालु को आने-जाने में कठिनाई उत्पन्न न हो जिससे श्रृध्दानु मंदिर तक आसानी से पहुंच सके । श्री गुप्ता ने कहा कि पार्किंक व्यवस्था मदिर से 2 कि.मी. पर रखी जाये जिससे यातायात मार्गों पर जाम की स्थिति उत्पन्न न हो । साथ ही सड़क के मोड़ों पर रेडियाम संकेतक लगाने और कपड़े एवं जूतों के लिए अलग से बाडा बनाने तथा सीडियों पर प्रवेश और निर्गम के लिए बेरीकेटिंग लगाने के निर्देश दिये । उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा डिस्पेंसरी और एम्बूलेंस आदि की व्यवस्था के साथ ही दवाइयों की पर्याप्त व्यवस्था के निर्देश दिये और आवश्यकताअनुसार महिला बाल विकास की कार्यकर्ताओं की डयूटी लगाई जाये ।

       बैठक में बताया कि प्रकाश व्यवस्था के लिए जनरेटरों की व्यवस्था रहेगी। पेयजल व्यवस्था हेतु आवश्यक तैयारियां अभी से प्रारंभ कर दी जायें । 

       पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार सिंह ने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस बल के साथ जिले के कोटवारों को स्पेशल पुलिस के रूप में तैनात किया जायेगा । साथ ही एलाउसमेन्ट, कन्ट्रोल रूम, क्रेन, जेवीजी मशीन की व्यवस्था की जायेगी । जिससे यातायात में वाधा उत्पन्न होने पर शीघ्र क्रेन के माध्यम से वाहनों को उठवाया जा सके ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :