बुधवार, 25 अप्रैल 2007

बाल संजीवनी अभियान शुरू

कुपोषण से मुक्ति के लिए

बाल संजीवनी अभियान शुरू

 

मुरैना 23 अप्रेल07- बच्चों को कुपोषण से मुक्ति दिलाने के लिए मुरैना जिले में आज से दसवें चरण का बाल संजीवनी अभियान शुरू हो गया है ।अगामी 22 मई तक चलने वाले इस अभियान के अन्तर्गत प्रत्येक आंगनवाडी केन्द्र पर तीन दिवसीय बजन मेले आयोजित किये जायेंगे तथा बच्चोंको विटामिन ए की दवा पिलाई जायेगी और टीकाकरण किया जायेगा ।

            जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रघुराज सिह कंषाना ने आज मुरैना नगर के वार्ड क्र. 30 में स्थित आंगनवाड़ी केन्द्र दुर्गापुरी में बच्चे का बजन लेकर और उसे विटामिन की दवा पिलाकर अभियान का शुभांरभ किया। उन्होने मातृ शिशु रक्षा कार्डों का वितरण भी किया। इस अवसर पर जिला पंचायत की महिला एवं बाल विकास समिति के अध्यक्ष श्री अशोक सिकरवार, क्षेत्रीय पार्षद, एस.डी.एम.श्री विजय अग्रवाल और महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्रीमती उपासना राय प्रमुख रूप से उपस्थित थे

       ज्ञात हो कि बच्चों में कुपोषण को दूर करने के लिए वर्ष 2001 से संचालित बाल संजीवनी अभियान के तहत आज तक कुपोषण स्तर में 7 प्रतिशत की कमी आई है । महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्रीमती राय ने बताया कि दसवें अभियान के अर्न्तगत जिले के 1351 आंगनवाडी केन्द्रों पर बजन मेला आयोजित किये जायेगे । बजन के आधार पर चिन्हित कुपोषण बच्चों को अतिरिक्त पौष्टिक आहार देकर कुपोषण स्तर में सुधार लाने के प्रयास किये जायेंगे । साथ ही ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागरूक बनाया जायेगा । गम्भीर कुपोषित बच्चों को बाल शक्ति योजना के तहत उपचार दिलाया जायेगा ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :