रविवार, 7 फ़रवरी 2010

पल्स पोलियों अभियान में लापरवाही पर कार्रवाई होगी, टास्क फोर्स की बैठक सम्पन्न

पल्स पोलियों अभियान में लापरवाही पर कार्रवाई होगी, टास्क फोर्स की बैठक सम्पन्न

मुरैना 4 फरवरी 10/ मुरैना जिले में 7 फरवरी को आयोजित होने वाले पल्स पोलियो अभियान में पांच वर्ष तक के साढे तीन लाख बच्चों को जिन्दगी की दो बूंद पिलाई जायेगी । यह जानकारी आज मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में सम्पन्न टास्क फोर्स की बैठक में दी गई ।

       बैठक में निर्णय लिया गया कि देश के भविष्य को निशक्ता से बचाने के लिए पल्स पोलियो अभियान का सफल क्रियान्वयन वेहद जरूरी है । यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी बच्चा पोलियो निरोधी दवा पिलाने से बंचित न रहे । सभी बूथों पर समय पर दवाई पहुंचाई जाए और अभियान वाले दिन सभी बूथ समय पर खुलें रहें, यह सुनिश्चित किया जाए । अभियान के क्रियान्वयन में किसी भी तरह की लापरवाही वर्दाश्त नहीं की जायेगी और लापरवाह कर्मचारियों के विरूध्द कठोर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जायेगी ।

       इस अवसर पर मुख्य किचित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. एम.के. दीक्षित विश्व स्वास्थ्य संगठन के जिला सर्वेलेंस अधिकारी डा. श्याम सिंघल, तथा महिला एवं बाल विकास, शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं स्वयं सेवी संस्थाओं के पदाधिकारी उपस्थित थे ।

       जिला टीकाकरण अधिकारी डा. जी.एस. तोमर ने बताया कि अभियान के सफल क्रियान्वयन हेतु 32 ए टाइप के बूथ, 2133 बी टाइप बूथ, 131 ट्रांजिट बूथ, 199 सी टाइप बूथ और 35 मोवाइल टीम का गठन किया गया है । इन पर 5124 कार्यकर्ता तैनात किये गये है । इन टीमों पर 272 सुपरवाईजर और सेक्टर चिकित्सक प्रभावी नियंत्रण रखेंगे ।

       बैठक में निर्णय लिया गया कि 7 फरवरी को रविवार के दिन अभियान के लिए जिले के सभी स्कूल और आंगनवाडी केन्द्र खुले रहेंगे । स्कूली बच्चों द्वारा रैली निकाली जायेगी । महिला बाल विकास विभाग का अमला स्वास्थ्य विभाग से समन्वय बनाकर अभियान के सफल क्रियान्वयन में सहयोग करेंगा । किसी भी क्षेत्र में पोलियों निरोधी दवा पिलाने से बंचित बच्चा पाये जाने पर संबंधित के विरूध्द कठोर कार्रवाई की जायेगी ।                                      ---

 

कोई टिप्पणी नहीं :