शुक्रवार, 22 अगस्त 2008

किसान उर्वरकों का अग्रिम उठाव करें - कलेक्टर

किसान उर्वरकों का अग्रिम उठाव करें - कलेक्टर

मुरैना 21 अगस्त 08/ कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता ने कहा है कि इस वर्ष बहुत अच्छी वर्षा को देखते हुए जिले में रवी मौसम में बुआई का 25-30 प्रतिशत क्षेत्र बढने की संभावना है । किसानों को चाहिए कि वे रवी फसलों के लिए उर्वरकों का अग्रिम उठाव करें । सहकारी समितियों से प्रत्येक किसान को नगद विक्रय पर 5 बोरी डी.ए.पी. और 10 बोरी यूरिया उपलब्ध होगी । इसकी प्रविष्टि ऋण पुस्तिका में करानी होगी । श्री गुप्ता गत बुधवार को कृभको द्वारा तरसमा में आयोजित सहकारिता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे ।

       सम्मेलन में उप संचालक कृषि श्री बी.डी.शर्मा ने उर्वरकों के अग्रिम भंडारण पर बल दिया और किसानों के हित में चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी । वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डा. के.एन. बंसल ने संतुलित उर्वरकों के बारे में बताया और सरसों की फसल में गंघक के उपयोग की सलाह दी । डा. एम.एल. त्रिपाठी ने समय से बुआई, पौध संरक्षण की तकनीक से अवगत कराया और डा. आर.पी. यादव ने फसल सुरक्षा के उपायों की जानकारी दी ।

       प्रारंभ में वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक कृभकों डा. एस.एस. राठौर ने अतिथियों का स्वागत किया । उन्होंने बताया कि जिले में एक हजार टन यूरिया उपलब्ध है और शीघ्र ही एक रेक यूरिया आने वाली है ।

       कार्यक्रम में कृषि प्रश्नोत्तरी भी आयोजित की गई । जिसमें प्रथम आने वाले चार कृषकों को पुरस्कृत किया गया । इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी अम्बाह डा. एम.एल. दौलतानी, जिला विपणन अधिकारी श्री आर.पी.एस.चौहान, क्षेत्र के कृषि अधिकारी और कृषकगण उपस्थितथे । अंत में सभी की उपस्थिति के प्रति कनिष्ठ प्रबंधक कृभकों श्री यू.पी.एस. राठौर ने आभार व्यक्त किया ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :