गुरुवार, 14 जून 2007

नकली बीज के विक्रय पर कार्रवाई की जायेगी

नकली बीज के विक्रय पर कार्रवाई की जायेगी

मुरैना 13जून07- कलेक्टर श्रीमती केरेलिन खोंग्वार ने कृषि अधिकारियों को बीज बिक्रय पर सजग व सतर्क निगाह रखने और किसानों को प्रमाणित एवं अच्छी गुणवत्ता का बीज उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं । उन्होने कहा है कि नकली एवं घटिया बीज की विक्री कतई नहीं होने दी जाये और इस संबंध में अनियमितता पाये जाने पर संबंधित के विरूध्द कठौर कार्रवाई की जाये ।

       कलेक्टर के निर्देशों के परिपालन में उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास ने समस्त वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे बीज विक्रय की व्यवस्था पर सजग निगाह रखें और फंफूदनाशक दवा द्वारा उपचारित बीज का विक्रय कदापि नहीं होने दें । इस तरह का बीज वोनी पश्चात जमीन के ऊपर रहने की स्थिति में पक्षियों द्वारा खाने से उन्हें हानि पहुंचना संभावित है । फंफूद नाशक दवा द्वारा उपचारित बीज का विक्रय पाये जाने पर संबंधित बीज विक्रेता के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी ।

       इसी प्रकार जे.के.कंपनी द्वारा बाजरा बीज कपड़े की थैली में पैंकिग कर विक्री हेतु बाजार में उपलब्ध कराया गया है । कंपनी द्वारा प्रदाय पैकिंग में ही बीज की विक्री सुनिश्चित कराई जाये । अन्य पैंकिंग में बीज विक्रय पाये जाने पर संबंधित बीज विक्रेता के विरूध्द कार्रवाई की जायेगी ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :