मंगलवार, 22 अप्रैल 2008

संभागायुक्त ने किया समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन कार्य का निरीक्षण किसानों को तत्काल भुगतान के निर्देश

संभागायुक्त ने किया समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन कार्य का निरीक्षण  किसानों को तत्काल भुगतान के निर्देश

मुरैना 21 अप्रैल 08/ संभागायुक्त श्री विश्वमोहन उपाध्याय ने आज कृषि उपज मंडी समिति मुरैना, अम्बाह और पोरसा का भ्रमण कर समर्थन मूल्य पर किये जा रहे गेहूं उपार्जन कार्य का निरीक्षण किया और अधिकारियों को किसानों को उपर्जित गेंहूं का तत्काल भुगतान करने के साथ ही गेहूं के परिवहन और भण्डारण की समुचित व्यवस्था के निर्देश दिए। भ्रमण के दौरान जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एस.दोहरे साथ थे ।

       संभागायुक्त ने खरीदी केन्द्रों में आ रहे किसानों को विश्राम, छाया और पेयजल जैसी सुविधायें समुचित ढंग से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि खरीदी केन्द्रों पर वारदाना की समुचित व्यवस्था रखी जाय तथा किसानों को तत्काल भुगतान सुनिश्चित किया जाय । उन्होंने कहा कि गेहूं खरीदी में एफ.ए.क्यू स्तर का विशेष ख्याल रखा जाय और निर्धारित मापदंड के अनुसार ही गेहूं का उपार्जन सुनिश्चित किया जाय । उन्होंने कहा कि समर्थन मूल्य एवं राज्य सरकार के बोनस को मिलाकर 1100 रूपये क्विंटल की दर पर ही गेहूं की खरीदी की जाय और इससे कम मूल्य मिलने की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए संबंधित के विरूध्द कठोर कार्रवाई की जाय ।

       ज्ञात हो कि आज 21 अप्रैल को खरीदी केन्द्र कृषि उपज मंडी समिति मुरैना में 258 क्विंटल ,अम्बाह में 200 क्विंटल और पोरसा में 300 क्विंटल गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीदी की गई । जिले में स्थापित खरीदी केन्द्रों पर अब तक 10 हजार 576 क्विंटल गेहूं का समर्थन मूल्य पर उपार्जन किया जा चुका है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :