सोमवार, 3 मार्च 2008

मुख्यमंत्री द्वारा सवा 34 करोड़ रूपये की लागत के कार्यों का शिलान्यास

मुख्यमंत्री द्वारा सवा 34 करोड़ रूपये की लागत के कार्यों का शिलान्यास

मुरैना शहर के पेयजल हेतु क्वारी पर स्टाप डेम बनाये जायेंगे

स्व जाहर सिंह शर्मा के नाम से सड़क मार्ग की घोषणा

 

मुरैना 2 मार्च 2008/ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मुरैना शहर में सवा 34 करोड़ रूपये की लागत से बनाई जानेवाली अंडर ब्रिज और मुरैना पोरसा मार्ग का शिलान्यास किया । इसके साथ ही उन्होंने मुरैना शहर की पेयजल समस्या के समाधान हेतु क्वारी नदी पर स्टाप डेम की श्रृंखला तथा शहर के नाला क्रमांक 2 पर बनाये जा रहे मार्ग का नाम स्व. जहार सिंह शर्मा के नाम से रखने की घोषणा भी की । इस अवसर पर प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह , क्षेत्रीय सांसद श्री अशोक अर्गल ,एम.पी. एग्रो के अध्यक्ष श्री मुंशीलाल, विधायक सर्वश्री गजराज सिंह सिकरवार, मेहरवान सिंह रावत, बंशीलाल, श्रीमती संध्याराय सहित जन प्रतिनिधि गण, व प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे ।

       मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश में उनकी सरकार के गठन के वाद शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों के विकास हेतु समन्वित प्रयास किए गये है । उन्होंने कहाकि प्रदेश के विकास हेतु राज्य शासन के पास पर्याप्त धनराशि उपलब्ध है । श्री चौहान ने कहा कि मुरैना शहर के महादेव नाका पर अंडर व्रिज की मांग स्थानीय जन प्रतिनिधियों द्वारा की जा रही थी  लेकिन रेलवे लाइन का मसला केन्द्र सरकार से संबंधित होनें के कारण इस कार्य की स्वीकृति में विलंब हो रहा था, निर्धारित प्रक्रिया के तहत अंडर व्रिज के निर्माण हेतु  50 प्रतिशत राशि केन्द्र सरकार को मुहैया कराया जाना थी लेकिन केन्द्र द्वारा नकार जाने के बाद , राज्य सरकार द्वारा अपने बजट से अंडरव्रिज के लिए एक करोड़ 77 लाख रूपये की राशि स्वीकृत की गई है ।  यह राशि संबंधित विभाग को मुहैया करा दी गई है । उन्होंने निर्देश दिए कि अंडर ब्रिज का कार्य जून 2008 तक पूर्ण किया जावे । उन्होंने जिला कलेक्टर को प्रगति की नियमित समीक्षा के निर्देश भी दिए ।

       श्री चौहान ने कहा कि 50किलोमीटर लम्बाई वाले मुरेना पोरसा मार्ग के चौडीकरण और सुदृढ़ी करण हेतु भी राज्य सरकार द्वारा 32 करोउ 50 लाख रूपये की राशि स्वीकृति कर दी गई है । इस मार्ग का कार्य शीघ्र  प्रारंभ किया जावेगा । उन्होंने सड़क का निर्माण कार्य दिसम्बर 2008 तक पूर्ण करने के निर्देश भी दिए । मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 64 करोड़ 20 लाख रूपये की लागत से वनाये जा रहे मुरैना श्यामपुर मार्ग तथा मुरैना शहर के नाला क्रमांक 2 की प्रगति की जानकारी भी ली । उन्होंने नाला क्रमांक 2 पर बनाये जा रहे मार्ग का नाम पूर्व मंत्री स्व. जहारसिंह शर्मा के नाम पर रखने की घोषणा भी की ।

       मुख्यमंत्री ने स्थानीय जन प्रतिनिधियों की मांग पर मुरैना शहर की पेयजल व्यवस्था को सुचारू बनाये रखने के लिए क्वारी नदी पर स्टाप डेम की श्रृंखला बनाये जाने की घोषणा भी की । उन्होंने बताया कि एहसार उद्वाहन सिंचाई योजना का कार्य भी राज्य सरकार द्वारा स्वीकृत कर दिया गया है ।

       मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किसानों की चिंताओं की ओर ध्यान आकृष्ट कराया तथा कहा कि मध्य प्रदेश में किसानों की सरकार है, किसानों की सुखी और खेती को फायदे का सौदा बनाने के लिए राज्य सरकार कृत संकल्पित है उन्होंने किसान पंचायत में की गई घोषणाओं के संबंध में कहा कि राज्य सरकार द्वारा कृषकों को कृषि कार्य हेतु 5 प्रतिशत व्याज दर पर ऋण प्रदान करने , 75 पैसे प्रति यूनिट विद्युत प्रदाय करने, गेहूं के समर्थन मूल्य पर 100 प्रति क्विंटल वोनस प्रदान करने का निर्णय भी लिए है उन्होंने प्रदेश में गत साढे  चार वर्षों में विद्युत उत्पादन की स्थिति के विषय में भी बताया । श्री चौहान ने राजस्थान से पानी लेने के लिए प्रयास तीव्र करने का वायादा भी किया । श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा समाज के प्रत्येक वर्ग की चिंता की जा रही है । मांताओं, बहिनों, बालिकाओं के कल्याण के साथ- साथ शहरी क्षेत्रों में झौपड़ी बनाकर रहने वाले गरीबों को भी झौपड़ी का पट्टा प्रदान करने तथा हाथ ठेला लगाकर पेट पालने वाले गरीब लोगों के लिए पेंशन योजना लागू करने का प्रयास भी राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है । उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा वेरोजगार युवाओं के लिए नौकरियों पर लागा प्रतिबंध हटा दिया गया है ।

       पंचायत एवं ग्रामीण मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि मुरैना शहर में अंडर व्रिज के निर्माण की मांग लम्बे समय से की जा रही थी । इस मार्ग के निर्माण से महादेव नाका व सुभाष नगर क्षेत्र के स्थानीय नागरिकों के साथ- साथ गांव देहात के लोगों को भी सहूलित होगी । श्री सिंह ने कहा कि मुरैना पोरसा मार्ग की चौड़ीकरण और उत्तम क्वालिटी के रोड निर्माण की मांग भी काफी समय से लंबित थी । जिसकी शिलान्यास भी आज किया गया है । इस कार्य के निर्माण से सैकड़ों ग्रामों के लोग लाभान्वित होगे । उन्होंने कहा कि गत साढे चार वर्षों में मुरैना जिले में अनके महत्वपूर्ण कार्य कराये गये है । उन्होंने मुरैना शहर की पेयजल समस्या की ओर भी ध्यान आकृष्ट किया । श्री सिंह ने विकास के लिए दलगत भावना से ऊपर उठकर कार्य करने की अपील भी की ।

       क्षेत्रीय सांसद श्री अशोक अर्गल ने कहा कि मुरैना शहर में अंडर व्रिज का निर्माण एक ऐतिहासिक कार्य है । इस कार्य को रिकार्ड समय में पूर्ण कर जनता को समर्पित किया जायेगा । उन्होंने अंडर व्रिज के निर्माण हेतु सम्पूर्ण राशि राज्य सरकार द्वारा प्रदान किये जाने पर मुख्यमंत्री के प्रति आभार ज्ञापित किया ।

       कार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्यमंत्री ने विधिवत पूजन कर दोनों कार्यों का शिलान्यास किया।

 

कोई टिप्पणी नहीं :