गुरुवार, 21 फ़रवरी 2008

बेहद जागरूक हैं प्रदेश के किसान

बेहद जागरूक हैं प्रदेश के किसान

किसान महापंचायत में आए किसानों ने दर्शाई विकास के प्रति ललक

मध्यप्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ती साक्षरता तथा दूर-दराज सड़कों और आवागमन के साधनों के विस्तार के साथ-साथ विकास और समृध्दि ने भी गांवों की तरफ तेजी से कदम बढ़ाए हैं। संचार साधनों रेडियो, टी.व्ही, पत्र-पत्रिकाओं के जरिये किसान अब खेती-किसानी के साथ साथ नए जमाने की हर बात को जानने के लिये उत्सुक रहते हैं।

राज्य के किसान विकास के प्रति जागरूक तो हैं ही उनमें आधुनिक कृषि और सरकार की नई योजनाओं को जानने-समझने की ललक भी है। प्रदेश में किसानों के कल्याण के प्रति सरकार की सजगता और उन्हें विभिन्न योजनाओं का लाभ उन तक पहुंचाने की निष्ठा भी किसानों की इस जागरूकता का एक महत्वपूर्ण कारण है।

राजधानी भोपाल के विशाल जम्बूरी मैदान में आयोजित किसान महापंचायत में आए हजारों किसानों ने जहां इस आयोजन में उत्साह के साथ भागीदारी की वहीं उन्होंने विभिन्न शासकीय विभागों, केन्द्र और राज्य सरकार के उपक्रमों और कृषि क्षेत्र के निजी संस्थानों के द्वारा आयोजित प्रदर्शनियों को भी उत्साहपूर्वक देखा। यहां लगे प्रदर्शनी स्टॉलों पर किसानों को वितरण के लिए लाखों की संख्या में प्रचार पुस्तिकाएं, पैम्पलेट्स लाए गए थे। यह सारा साहित्य शुरूआती दो-तीन घंटों में ही बंट गया। किसानों की भारी मांग पर कई स्टॉल पर इस तरह का अतिरिक्त साहित्य तुरंत लाया गया1 प्रदर्शनी स्थल पर आधुनिक कृषि यंत्रों, कीटनाशक दवाओं, उन्नत बीज तथा ग्रामीण उद्योग से संबंधित स्टॉलों पर किसानों की भारी भीड़ जुटी रही।

किसान महापंचायत के अवसर पर जनसंपर्क संचालनालय द्वारा भी प्रदेश के चहुमुखी विकास पर आधारित भव्य प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इसके अलावा यहां प्लाज्मा टी.व्ही के जरिये प्रदेश के विकास की झलक प्रदर्शित की गई। प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से हजारों की तादाद में आए किसानों ने इस प्रदर्शनी के जरिये ग्रामीण अंचलों और कृषि विकास के लिए सरकार के प्रयासों और उपलब्धियों को आसानी से जाना। इसी तरह कृषि, ग्रामोद्योग और वन विभाग के प्रदर्शनी स्टॉल भी किसानों के आकर्षण का केन्द्र बने रहे।

 

कोई टिप्पणी नहीं :