रविवार, 17 फ़रवरी 2008

करहधाम में ''सियपिय मिलन'' मेला 22 से

करहधाम में ''सियपिय मिलन'' मेला 22 से

अधिकारियों को व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी सौंपी

मुरैना 16 फरवरी 08 । मुरैना जनपद के प्रसिध्द करहधाम में 22 फरवरी से 29 फरवरी 08 तक ''सियपिय मिलन'' मेला आयोजित होगा । मेला में आने वाले श्रध्दालुओं की सुरक्षा और अन्य आवश्यक सुविधाओं की व्यवस्था के लिये अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई हैं । संबंधित अधिकारियों को करहधाम का भ्रमण कर मेला से पहले सभी व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं ।

       कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने एक आदेश जारी कर करहधाम मंदिर के रास्तों पर पुलिस पैट्रोलिंग कराने, वाहनों पर ओवर लोडिंग रोकने, पुलिस सेट केन्द्र निर्धारित करने, वाहनों के नियंत्रण हेतु ड्रोपगेट और बैरीगेटिंग की व्यवस्था की जिम्मेदारी पुलिस विभाग को सौंपी है । इन व्यवस्थाओं में वन विभाग भी सहयोग करेगा तथा बांस बल्लियों और शामयाना की व्यवस्था के साथ ही चौकियों और ड्रोपगेट पर वन फोर्स को तैनात करेगा । लोक निर्माण विभाग ड्रोपगेट और बैरीगेटिंग की व्यवस्था में सहयोग करेगा तथा सड़क के गड्डों की मरम्मत व पेच रिपेयरिंग के अलावा पहुंच मार्गों के मोड़ पर रेडियम संकेतक लगायेगा ।

       मेला अवधि में स्वास्थ्य परीक्षण शिविर भी आयोजित किया जायेगा । इस शिविर में खंड चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं तथा आवश्यक दवाईयों सहित उपस्थित रहेंगे । मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी उक्त शिविर के आयोजन के साथ ही मेले में लगने वाली दुकानों से गुणवत्ता युक्त खाद्य सामग्री का विक्रय सुनिश्चित करायेंगे । इस कार्य में सामाजिक संस्था धरती ग्राम उत्थान और सहभागी ग्रामीण विकास समिति का भी सहयोग लिया जा सकता है ।

       आवारा पशुओं और जंगली जानवरों का आवागमन रोकने की समुचित व्यवस्था पशु चिकित्सा विभाग करेगा तथा विद्युत की समुचित व्यवस्था और आकस्मिक खराबी को तत्काल सुधारने के लिये विद्युत कर्मियों की तैनाती कार्यपालन यंत्री विद्युत कंपनी करायेंगे । शुध्द पेयजल की व्यवस्था, अस्थाई शौचालय निर्माण की जिम्मेदारी लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की रहेगी । पेयजल आपूर्ति हेतु मध्यप्रदेश दुग्ध संघ टैंकर उपलब्ध करायेंगे और सांची प्रोडक्ट के विक्रय हेतु अस्थाई सांची पार्लर की व्यवस्था करायेंगे । मुख्य नगरपालिका अधिकारी बामौर को करहधाम मंदिर पर पेयजल टैंकर और फायर बिग्रेड उपलब्ध रखने तथा एक जनरेटर की व्यवस्था करने के निर्देश दिये गये हैं । अनुविभागीय अधिकारी मुरैना कानून व्यवस्था हेतु पटवारियों व राजस्व निरीक्षक के साथ ही आवश्यकता पड़ने पर कार्यपालिक मजिस्ट्रेटों की तैनाती करेंगे । मेला की व्यवस्थाओं में सहयोग के लिये संबंधित ग्राम पंचायत के सचिव, सरपंच और ग्रामीण विकास के कर्मचारी भी उपलब्ध रहेंगे । इस व्यवस्था को मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मुरैना स्वयं उपस्थित रहकर सुनिश्चित करायेंगे ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :