रविवार, 7 मार्च 2010

मध्‍यप्रदेश हाईस्‍कूल परीक्षा का कल होने वाला गणित का पेपर आउट

मध्‍यप्रदेश हाईस्‍कूल परीक्षा का कल होने वाला गणित का पेपर आउट

केवल 200 स्‍पये में सड़क पर खुलेआम बिका पेपर, छात्र ठगे गये या सही में पर्चा आउट हुआ कल पता लगेगा

मुरैना 07 मार्च 2010, आज मुरैना में सड़कों पर मध्‍यप्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा मण्‍डल का कल होने वाला गणित का पर्चा मात्र 200 रूपये में धड़ल्‍ले से सड़कों पर बिका । इससे पहले हाई स्‍कूल का संस्‍कृत व इण्‍टरमीडियेट का हिन्‍दी का पर्चा भी इसी तरह सड़कों पर बिका था । इस समय अन्‍य बिक रहे पर्चों में इण्‍टर के गणित व बायलोजी के पर्चे प्रमुख हैं यह पर्चे 500 रूपये में बेचे जा रहे हैं ।

ग्‍वालियर टाइम्‍स को प्राप्‍त हुये कल होने वाले हाईस्‍कूल के गणित के पर्चे की प्रति प्राप्‍त हुयी है और पूरा पर्चा प्राप्‍त हुआ है । अब देखना यह है कि कल यही पर्चा परीक्षा में आता है या कोई गिरोह विशेष बच्‍चों को गुमराह कर तगड़ी ठगी कर रहा है , कुछ भी हो मामला गंभीर है । और माध्‍यमिक शिक्षा मण्‍डल की पूरी परीक्षा संदेह के घेरे में आ गयी है ।

हमें प्राप्‍त पर्चे के चार प्रश्‍न हम यहॉं मात्र उदाहरण के तौर पर दे रहे हैं , हमारे पास पूरा पर्चा सुरक्षित है ।

प्रश्‍न कुल प्रश्‍न 17 बताये गये हैं । प्रश्‍न वस्‍तुनिष्‍ठ प्रश्‍न (3)  एक समचतुर्भुज के विकर्ण 15 मीटर व 8 मीटर हैं तो उसका क्षेत्रफल 1. 120 वर्ग मीटर 2. 60 वर्गमीटर 3. 180 वर्गमीटर  (5) एक भवन के पाद से 25 मीटर की दूरी से भवन की शिखर का उन्‍नयन कोण 45 डिग्री है भवन की ऊंचाई होगी 1. 50 मीटर 2. 25 मीटर 3. 25/2 मीटर 4. 25√3 मीटर

प्रश्‍न 11 दो अंको वाली संख्‍या के अंको का योग 7 है । यह संख्‍या अंकों के पलटने पर प्राप्‍त संख्‍या के दुगुने से 2 अधिक है वह संख्‍या ज्ञात कीजिये ।

अथवा

2 कुर्सी और 3 मेजों का मूल्‍य 800 रूपया है, और 4 कुर्सी तथा 3 मेजों का मूल्‍य 1000 रूपया है , 3 कुर्सी और 3 मेजों का मूल्‍य ज्ञात कीजिये ।

प्रश्‍न 9 दो घन जिनकी प्रत्‍येक भुजा 15 से.मी. है को आपस में सिरों पर जोड़ा गया है, इस प्रकार प्राप्‍त घनाभ का सम्‍पूर्ण पृष्‍ठ ज्ञात कीजिये ।

अथवा

एक ही त्रिज्‍या व एक ही ऊंचाई वाले बेलन व शंकु के अनुपात ज्ञात कीजिये ।

 

प्रश्‍न 13 एक बेलन के आधार की त्रिज्‍या और ऊंचाई में 2:3 का अनुपात है यदि बेलन का आयतन 1617 घन से.मी. है तो बेलन का सम्‍पूर्ण पृष्‍ठ ज्ञात कीजिये ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :