सोमवार, 20 अप्रैल 2009

लोक सभा निर्वाचन 2009 : संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर होगी माइक्रो ऑब्जर्वर की तैनाती

लोक सभा निर्वाचन 2009 : संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर होगी माइक्रो ऑब्जर्वर की तैनाती

प्रेक्षकों की मौजूदगी में प्रशिक्षण सम्पन्न

मुरैना 19 अप्रैल 2009/ लोकसभा िनर्वाचन 2009 के िलए मुरैना िजले के संवेदन शील एवं अति संवेदन शील मतदान केन्द्रों पर नजर रखने के िलये िनयुक्त िकये गये  माइक्रो आर्ब्जवर को आज मास्टर ट्रेनर्स द्वारा शासकीय पॉलीटेक्निक कालेज में प्र‡„ाक्षण िदया गया।

 

प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिले के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक श्री डी.पी.रेड्डी, श्री राकेश कुमार, श्री प्रमोद कुमार पटनायक और श्री हृषिकेश कुमार तथा कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एम के. अग्रवाल ने माइको आर्ब्जवर्स को मतदान केन्द्र की विभिन्न व्यवस्थाओं और मतदान के दौरान किसी भी आकस्मिक घटना होने के संबंध में वे किस प्रकार स्थिति पर नियंत्रण करेंगे इन बारीकियों से और उनके दायित्वों से अवगत कराया। प्रशिक्षण में माइक्रो आर्ब्जवर को इलेक्ट्रानिक वोटिग मशीन से मतदान की प्रक्रिया को भी समझाया गया।

       प्रशिक्षण में बताया गया कि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष ढंग से चुनाव सम्पन्न कराने के लिए माइक्रो ऑब्जर्वर को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई है । उन्हें बीडियो ग्राफर की सुविघा भी उपलब्ध कराई जायेगी । अत: वे अपनी डयूटी की गंभीरता को समझें और मुस्तैदी पूर्वक अपने दायित्वों का निर्वहन करें । इसमें किसी भी प्रकार की उदासीनता पर सख्त कार्रवाई भी होगी । मतदान के दौरान पीठासीन अधिकारी को कोई निर्देश न दें अपितु सावधानी पूर्वक मतदान प्रक्रिया का पर्यवेक्षण करें और उसकी रिपोर्ट प्रेक्षक को सौंपे । यदि मतदान के दौरान कोई अनियमितता दिखाई दे तो उसकी सूचना तत्काल संबंधित प्रेक्षक को दी जाये । माइक्रो ऑब्जर्वर को निर्वाचन प्रेक्षक के सीधे नियंत्रण में काम करना होगा । मतदान के दिन माइक्रो ऑब्जर्वर को मोकपोल पर नजर रखनी है । यदि प्रमुख दलों के अभ्यर्थियों के एजेण्ट की गैर मौजूदगी में मोकपोल हुआ तो उसकी सूचना तत्काल प्रेक्षक को अवश्य दी जाये । माइक्रोओब्जर्बरों को 29 अप्रैल को वितरण स्थल पर उपस्थित होना है, जहां उन्हें प्रेक्षक द्वारा यह बताया जायेगा कि उन्हें किस मतदान केन्द्र पर ड्यूटी देना है । माइक्रो आब्जर्वर को मतदान दिवस 30 अप्रैल को अपने मतदान केन्द्र पर प्रात: 6 बजे पहुंचना होगा । माइक्रो ऑब्जर्वर को ई. व्ही. एम. का व्यवहारिक ज्ञान एवं आयोग के दिशा-निर्देशों से अवगत कराया गया ।

       इस अवसर पर अपर कलेक्टर (विकास) श्री अभय वर्मा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आर.पी. एस. जादौन, एस.डी.एम. श्री संदीप माकिन और डा. एम.एल. दौलतानी उपस्थित थे ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :