मंगलवार, 15 जुलाई 2008

मुरैना जनपद में नीम-बीज रोपण की अभिनव पहल

मुरैना जनपद में नीम-बीज रोपण की अभिनव पहल

मुरैना 14जुलाई 08/ पर्यावरण की सुरक्षा के लिए मुरैना जनपद में हरियाली महोत्सव के अन्तर्गत नीम-बीज रोपण का अभिनव अभियान प्रारंभ किया गया है । आज इस अभियान के अन्तर्गत मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मुरैना श्री शिवप्रसाद ने ग्राम पंचायत अतरसुमा में नीम-बीज का रोपण कर हरियाली महोत्सव का शुभारंभ किया । इस कार्य में ग्राम पंचायत के सरपंच श्री रामरूप माहौर, उपसरपंच श्री शिवचरण बघेल, सचिव श्री राजेन्द्र सिंह टेगौर और ग्रामीणों ने भी योगदान दिया ।

       ज्ञात हो कि वृक्षों की अन्धाधुंध कटाई से चम्बल अंचल की जलवायु पर विपरीत असर पड़ रहा है । स्वस्थ जीवन के लिए स्वस्थ पर्यावरण की आवश्यकता के दृष्टिगत मुरैना जनपद में औषधीय गुणों से भरपूर '' नीम '' के रोपण की एक अभिनव पहल प्रारंभ की गई है । मान्यता है कि चैत्र माह में नीम की पत्ती की कोपलें खाने से पेट की बीमारी और चर्म रोग ठीक हो जाते हैं । नीम की पत्ती, बीज, छाल, जड और तेल सभी कुछ अत्यंत उपयोगी है और औषधीय गुणों से भरपूर हैं तथा इनमें अनेक बरियों को ठीक करने की तासीर है ।

       मुरैना जनपद में नीम बीजरोपण की कार्य योजना के अन्तर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत में करीब 50 हजार नीम बीज (निम्बोलियां) का एकत्रीकरण किया गया है। इन एकत्रित निम्बोलियों का गांव में झाड़ियों, बागड़ों, खेत-खलियानों की मेड , पड़त भूमि, चरनोई और पहुच मार्ग तथा सड़क के किनारों और नदी-नालों के किनारे पर रोपण करने की शुरूआत आज ग्राम पंचायत अतरसुमा से की गई है । प्रत्येक ग्राम पंचायत में सभी के सहयोग से इसी तरह से नीम-बीज रोपणकर पर्यावरण को स्वस्थ व स्वच्छ बनाने की दिशा में पहल होगी।

कोई टिप्पणी नहीं :