शनिवार, 17 नवंबर 2007

जरूरत मदों को घर के पास ही रोजगार मिलेगा - कलेक्टर

जरूरत मदों को घर के पास ही रोजगार मिलेगा - कलेक्टर

मुरैना 17 नवम्बर 2007 //  सहरिया जन जाति के लोगों को शासन की संचालित योजनाओं से लाभ उठाने की पहल करनी चाहिए । जिससे आगे आने वाली पीढी जागरूक बन सके । यह बात विगत दिवस कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने ब्लॉक पहाडगढ़ के ग्राम कन्हार में आयोजित आदिवासी सम्मेलन में कही । इस अवसर पर विधायक श्री उम्मेद सिंह बना, मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अभय वर्मा, अनुविभागीय अधिकारी श्री जादौन, एस.डी.ओ.पी. श्री मीणा, विभिन्न विभागों के विभागीय अधिकारी, जनप्रतिनिधि, बड़ी संख्या में ग्रामीण जन एवं छात्र- छात्रायें उपस्थित थे ।

 

       कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने कहा कि पीले राशन कार्ड अधिकतर सभी के बन चुके हैं फिर भी जो छूट गये उन्हें जांच के पश्चात अग्रिम कार्रवाई में लाया जायेगा । उन्होंने बताया गया कि राज्य शासन ने निर्धारित मापदंड में परिवर्तन करते हुए सामान्य से 25 प्रतिशत कम वर्षा वाले जिलों को भी सूखा ग्रस्त घोषित करने का निर्णय लिया है । इस तारतम्य में जिला प्रशासन द्वारा प्रत्येक तहसील के लिए 50 लाख रूपये के मान से सूखा राहत कार्य योजना तैयार कर शासन की स्वीकृति हेतु भेजी गई है । जिससे तालाब, मिट्टी की सड़कों को बनाने हेतु जरूरत मंद लोगों को गांव के समीप ही रोजगार दिया जायेगा । उन्होंने कहा कि ये कार्य मजदूरों द्वारा ही कराये जायेंगे । इस कार्य में मशीनरी का उपयोग नहीं किया जायेगा । कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने कहा कि 250 घरों की आवादी पर एक हैण्ड पम्प स्वीकृत किया जाता है फिर भी मांग के मुताविक हैण्डपम्पों की कम संख्या है नये हैण्ड पम्प की स्वीकृति हेतु प्रस्ताव भेजे जा चुके है ।

       इस अवसर पर कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने कहा कि भूमिहीन खेतिहर मजदूरों को लाभान्वित के लिए राज्य शासन द्वारा महात्वाकांक्षी मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना प्रारंभ की गई है । इस योजना के अंतर्गत पंजीबध्द श्रमिक एवं उनके परिवार को प्रसूति, और चिकित्सा सहायता योजना के साथ ही श्रमिकों के बच्चों को छात्रवृत्ति, विवाह सहायता तथा दुर्घटना में मृत्यु होने पर बीमा योजना का लाभ और अंत्येष्टि के लिए सहायता उपलब्ध कराई जायेगी । उन्होंने कहा कि मजदूरों के पंजीयन हेतु ग्राम पंचायत सक्षम रहेंगी । पंजीयन के लिए मजदूर को 10 रूपये के शुल्क के साथ दो पास पोर्ट साइज के फोटो देने होंगे । उन्होंने कहा कि इस योजना के अन्तर्गत 30 हजार रूपये तक की सहायता स्वीकृत करने के अधिकार जनपद पंचायत को रहेंगे तथा इससे अधिक की स्वीकृति जनपद पंचायत की अनुशंसा पर जिला पंचायत के द्वारा दी जायेगी । उन्होंने खेतिहर मजदूरों के पंजीयन और योजना के तहत लाभान्वित करवाने में पंचायतों को आगे आकर अपनी सशक्त भूमिका निभाने का आव्हान किया । इस कार्य को 25 नवम्बर तक पूरा किया जायेगा ।

       विधायक श्री उम्मेदसिंह बना ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा आदिवासियों के विकास हेतु अनैकों योजनायें संचालित की है, जिनका भरपूर लाभ उठायें । जिले के अधिकारी बधाई के पात्र है, जो इन योजनाओं को लेकर जिला मुख्यालय से सुदूर अंचलों में आकर समझाइश दे रहे है । विधायक श्री बना ने विधायक निधि से सहसराम से पहाडगढ़ तक सड़क विद्युत सुदृढ़ कराने का आश्वासन दिया ।

       मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अभय वर्मा ने कहा कि हम लोग मिल-बैठक योजाओं का क्रियान्वयन कर रहे हैं अब इन का लाभ उठाना जरूर है । कन्हार, धौबिनी, धौंधा, जडेरू, खडरियापुरा आदि ग्रामों से आये सरपंच अपने ग्राम स्तर से शहरिया लोगों को समझाइश दें । जिससे ये उन्हें समझे और लाभ उठायें । छात्रावास बालक को शिष्यावृति की बढ़ी हुई दर के अन्तर की राशि के 500 रूपये प्रति छात्र के मान से 50 छात्रों को चैक व यूनीफार्म वितरित किये ।

       इस अवसर पर एस.डी.ओ.पी श्री मीणा, आदिम जाति कल्याण, पी.एच.ई., आर.ई.एस., प्रधान मंत्री सड़क योजना, महिलाबाल विकास, उद्यानिकी आदि विभागों के जिलाप्रमुख एवं ब्लॉक अधिकारियों द्वारा योजनाओं की विस्तार से समझाइश दी। सम्मेलन के प्रारंभ में कलेक्टर द्वारा महात्मागांधी के चित्र पर माल्यापर्ण किया । कार्यक्रम का आभार प्रदर्शन जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण श्री के.पी. पाण्डेय ने किया । कार्यक्रम का संचालन श्री चौहान किया । अंत में कलेक्टर द्वारा ने मीनू मुताविक छात्रावास के छात्रों के साथ बैठकर भोजन किया ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :