मंगलवार, 17 जुलाई 2007

अगले अड़तालीस घंटों में कहीं कहीं भारी वर्षा की चेतावनी

अगले अड़तालीस घंटों में कहीं कहीं भारी वर्षा की चेतावनी

अगले 48 घंटों में पूर्व मध्यप्रदेश में कहीं कहीं भारी वर्षा होने की चेतावनी दी गई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग, कृषि मौसम एकक भोपाल द्वारा कृषि मौसम परामर्श बुलेटिन में यह जानकारी दी गई है। 16 से 18 जुलाई तक के मौसम के संबंध में इस बुलेटिन में जानकारी दी गई है।

मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार पूर्व म.प्र. के अनेक स्थानों पर एवं शेष प्रदेश में कुछ स्थानों पर वर्षा या गरज चमक के साथ बैछारे पड़ने की संभावना हो। इसके अलावा अगले 48 घंटे में पूर्व म.प्र. में कहीं कहीं भारी वर्षा होने की संभावना व्यक्त की गई है।

दक्षिण पूर्व मध्यप्रदेश में 12, 15 जुलाई, पूर्व म.प्र. में 13-14 जुलाई को अनेक स्थानों पर तथा पश्चिम म.प्र. में 12 तथा उत्तर पश्चिम म.प्र. में 13 जुलाई, दक्षिण पश्चिम म.प्रऋ में 14, उत्तर पूर्व एवं पश्चिम ू.प्र. में 15 जुलाई को कुछस्थानों पर वर्षा हुई तथा शेष प्रदेश में शेष दिन कहीं कहीं वर्षा हुई है।

प्रदेश में खरीफ फसलों में सोयाबीन, धान, मक्का, कपास, उड़द तथा ज्वार की स्थिति संतोषजनक है। धान की रोपाई की जा रही है जबकि अन्य फसलें बुवाई स्तर पर हैं।

इस संबंध में दिये कृषि परामर्श के अनुसार किसानों को खेत में खरपतवार नियंत्रण करना चाहिए तथा खेतों में जहां जलमग्नता की स्थिति हो वहां जल निकासी की जाये।

 

कोई टिप्पणी नहीं :