रविवार, 4 जुलाई 2010

सेवा के संकल्प के साथ ली विदा - रासेयो के सात दिवसीय जिला नेतृत्व में शिविर का समापन

सेवा के संकल्प के साथ ली विदा - रासेयो के सात दिवसीय जिला नेतृत्व में शिविर का समापन

क्रोसर- जिले की संस्थाओं के 108 छात्रों की षिरकत

मुरैना, सार्वजनिक एवं व्यक्तिगत स्वच्छता जन जागरण हेतु युवा थीम पर षासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के नवीन भवन में चल रहे राश्टृीय सेवा योजना के जिला स्तरीय नेतृत्व प्रषिक्षण षिविर के अंतर्गत आने वाले कॉलेज स्कूलों के 108 विद्यार्थियों ने षिरकत की।

षिविर के दौरान षिविरार्थियों ने जहॉ योग, प्रतिभा विकास बौध्दिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से स्वच्छ स्वस्थ रहने के गुर सीखे वहीं श्रम के प्रति निश्ठा आदर व्यक्त करेत हुऐ महाविद्यालय परिसर में वृक्षारोपण हेतु लगभग 250 गडडे खोदे और परिसर में साफ-सफाई कर खेल का मैदान विकसित किया।

बौध्दिक सत्रों में मप्र छत्तीसगढ राज्य के क्षेत्रीय युवा अधिकारी अषोक श्रोती, डीएफओ एस के सिंहइ जिला पुरातत्व अधिकारी अषोक षर्मा सामाजिक न्याय विभाग के उप संचालक वाई पी बाथम जनपद पंचायत के अतिरिक्त सीईओ सुभाश गुप्ता धरती संस्था के संचालक देवेन्द्र सिंह भदौरिया, संजीवनी 0प्र0 के डा सुधीर आचार्य, जिला संगठक रासेयो डा सीएल गुप्ता मप्र राज्य स्तर पुरस्कार से सम्मानित कार्यक्रम अधिकारी विजय षर्मा, डा सरोज अग्रवाल डा बसुधरा गोयल, डा आरएस भदौरिया डा विश्णु अग्रवाल डा एस एस तोमर, प्रो हरेन्द्र षर्मा, हेमेन्द्र तोमर, आई के गौरी, दिनेष षर्मा, षिवदत्त षर्मा, एच एस धाकड अषोक त्यागी रामकुमार गौर की गरिमामयी उपस्थित एवं मार्गदर्षन ने षिविरार्थियों को बोध्द रूप से सुदृढ किया।

षिविर को समापन राज्य सम्पर्क अधिकारी डा आर के विजय के मुख्य आतिथ्य जीवाजी विष्वविद्यालय के कार्यक्रम समन्वयक प्रो एफ सैफी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ इस अवसर पर षिविरार्थियों को सम्बोधित करते हुये डा विजय ने कहा कि युवाओं को यह नहीं सोचना चाहिए कि देष ने उन्हें क्या दिया है उन्हें यह देखना चाहिए कि वे देष को क्या दे पाए हैं यह संस्कार उन्हें एन एस एस से ही मिल सकते हैं उन्होंने कहा कि षिविर में बिताए सात दिनों में उन्होंने जीवन के कई अनुभव लिए होंगे। उम्मीद है इससे समाज के साथ उनके सम्बन्ध एक नया स्वरूप ग्रहण करेंगे। समारोह की अध्यक्षता कर रहें प्रो सैफी ने कहा षिविर के माध्यम से आपने जो प्रषिक्षण प्राप्त किया है उसे षिविरोंपरांत भी अपने नगर गांव में जारी रखें तभी हम वास्तविक लक्ष्य को प्राप्त कर सकेंगें।

 

 

कोई टिप्पणी नहीं :