मंगलवार, 2 फ़रवरी 2010

श्‍ानीचरी अमावस्‍या- शनि मेला 13 फरवरी को

श्‍ानीचरी अमावस्‍या- शनि मेला 13 फरवरी को

मुरैना 1 फरवरी 10/ मुरैना जिले के ग्राम एेंती स्थित शनिदेव मंदिर पर 13 फरवरी को शनिचरी अमावस्या के अवसर पर शनि मेला आयोजित किया जायेगा कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री एम.के. अग्रवाल ने शनि मेला में बड़ी संख्या में आने वाले श्रृध्दालुओं एवं दर्शनार्थियों की सुरक्षा व्यवस्था एवं कानून व्यवस्था की स्थिति बनाये रखने के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को जिम्मेदारी सौप दी है

      शनि मेला के लिए सौंपी गई व्यवस्थाओं के अनुसार मंदिर के आस पास के रास्तों पर पुलिस बल द्वारा पेट्रोलिंग कराई जायेगी और बाहनों पर ओवर लोडिंग न हो इस पर विशेष निगाह रखी जायेगी । इसमें क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी सहयोग करेंगे और मेला मार्ग पर आने जाने वाले वाहनों की चेकिंग के लिए पर्यापत फोर्स की व्यवस्था रखेंगे । पुलिस सेट केन्द्र निर्धारित रहेगा और वाहनों को नियंत्रित करने के लिए ड्रोपगेट वाहन स्टेण्ड, बैरीकेटिंग आदि की व्यवस्था में लोक निर्माण और वल विभाग पुलिस को सहयोग करेंगे । लोक निर्माण विभाग मार्गों के गड्डों की मरम्मत के साथ ही मोड पर रेडियम संकेतक लगायेगा और मंदिर प्रागंण में फब्बारे की व्यवस्था के लिए दो पानी की मोटर लगवायेगा ।

      शनि मेला के लिए 12 फरवरी को प्रात: 10 बजे से 13 फरवरी मेला समाप्ति तक स्वास्थ्य विभाग द्वारा अस्थाई स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया जायेगा । इस शिविर में डाक्टर दवाइयों सहित उपस्थित रहेंगे । मेले की दुकानों में खाद्य सामग्री की गुणवत्ता की जांच भी खाद्य निरीक्षकों के माध्यम से कराई जायेगी तथा पेयजल टंकी में क्लोरीन पाउडर भी डलवाने के निर्देश दिए गए है । मुण्डन कार्य हेतु नाइयों का पंजीयन कर परिचय पत्र जारी किये जायेंगे और उन्हें किफायती दर पर नवीन ब्लैड प्रदाय किये जायेंगे । शनि देव मंदिर में लाईट और जनरेटर की व्यवस्था विद्युत विभाग की रहेगी । ग्रामीण यांत्रिकी सेवा मंदिर के आसपास साफ सफाई और शनि कुण्ड के पानी को पाइपों में लाने के लिए नल लगवायेगा । लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को पेयजल व्यवस्था हेतु टेंकर उपलब्ध कराने और अस्थाई शौचालय निर्माण की जिम्मेदारी सौपी गई है । ग्वालियर दुग्ध संघ टैंकरों में पानी पहुचाने की व्यवस्था करेंगा । साथ ही सांची प्रोडक्ट के विक्रय हेतु अस्थाई सांची पार्लर की व्यवस्था करेंगा । मुख्य नगर पालिका अधिकारी मुरैना और बानमोर फायर ब्रिग्रेड द्वारा दुग्ध संघ प्लांट  बानमोर से पानी टेंकरों में भर कर मंदिर परिसर तक  पहुंचायेंगे और सफाई व्यवस्था हेतु कर्मचारियों की तैनाती करेंगे ।

      शनि मूर्ति पर चढाने के लिए तेल पॉलीथिन या प्लास्टिक की थैली में ही ले जाया जायेगा । कांच की बोतल में तेल का विक्रय प्रतिबंधित रहेगा । शनि मंदिर धर्मशाला राजस्व विभाग के अधीन रहेगी । इसमें पुलिस कन्ट्रोल रूप के अलावा कलेक्टर, एस.पी., कमिश्नर और आई.जी के कक्ष स्थापित किये जायेंगे । सीईओ जनपद मुरैना द्वारा पांच जनरेटरों की व्यवस्था की जायेगी और पेयजल व्यवस्था पर निगरानी रखेंगे । रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा एम्बूलेंस वाहन परिसर में उपलब्ध रखी जायेगी । एन.एच.ए. आई की एम्बूलेंस भी निरंतर पेट्रोलिंग करती रहेगी ।

      मेला में आने वाले श्रृध्दालुओं को मार्ग में शीतल पेयजल उपलब्ध कराने के लिए बामोर में मंदिर तिराहा और रेलवे क्रांसिंग के पास , फूलपुर, महटोली , पारौली, गडाजर, एेंती और पिपरसेवा में टेंकर लगाकर ड्रमों में जल रखने की व्यवस्था संबंधित ग्राम पंचायतों द्वारा की जायेगी ।

      अनुविभागीय दंडाधिकारी मुरैना श्री डी.के. कम्ठान ने भी मेला व्यवस्था हेतु कर्मचारियों की डयूटी लगादी है । शनि मेला की सम्पूर्ण कार्यालयीन व्यवस्था स्टेनो श्री सुरेन्द्र सिंह यादव देखेंगे । लेखा, रसीद हिसाव पेयजल प्रदाय आदि की व्यवस्था सहायक ग्रेड-3 श्री अनिल कुमार शर्मा और श्री सुनील श्रीवास्तव दखेंगे । प्रशासनिक कंट्रोल रूम की व्यवस्था सहायक ग्रेड 3 श्री श्याम सुन्दर गुप्ता और कम्प्यूटर ओपरेटर श्री कुलश्रेष्ठ राजौरिया के जिम्मे रहेगी ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :