बुधवार, 4 जुलाई 2007

सोनोग्राफी केन्द्रों के निरीक्षण हेतु स्वयं सेवी संस्थायें अधिकृत

सोनोग्राफी केन्द्रों के निरीक्षण हेतु स्वयं सेवी संस्थायें अधिकृत

मुरैना 3 सितम्बर 2007 // कलेक्टर एवं समुचित प्राधिकारी श्री आकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में गर्भधारण पूर्व एवं प्रसव पूर्व तकनीकी अधिनियम की समीक्षा बैठक आज सम्पन्न हुई  । बैठक में स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रमुखों से सोनो ग्राफी केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण कराने का निर्णय लिया गया । इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. एच.एस. शर्मा, आई एम.ए. के अध्यक्ष डा. ओ.पी. शुक्ला, स्वयं सेवी संस्थाओं के पदाधिकारी तथा समस्त सदस्यगण उपस्थित थे ।

       कलेक्टर ने कहा कि जिले में पंजीकृत सोनोग्राफी केन्द्रों से सोफ्टकॉपी में मासिक रिपोर्ट नियमित रूप से प्राप्त की जाय । उन्होंने कहा कि केन्द्रों के लिए किसी भी सोनोग्राफी से पहले कारण सहित पूर्ण पता रजिस्टर में अंकित करना अनिवार्य किया जाय । उन्होंने कहा कि स्वयं सेवी संस्थाओं के पदाधिकारी केन्द्रों का निरीक्षण कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करेंगें और इस प्रतिविदेन के आधार पर अनियमितता बरतने वाले सोनोग्राफी केन्द्रों के विरूध्द कार्रवाई की जायेगी । उन्होंने कहा कि कम लिंगानुपात वाले चिन्हित ग्रामों में जागरूकता शिविर आयोजित कर ग्रामीणों को बालिकाओं की सुरक्षा और भ्रूण परीक्षण नहीं कराने की शपथ दिलाई जाय ।

       बैठक में बताया गया कि कम लिंगानुपात के प्रति जागरूकता फैलाने और अधिनियम की जानकारी देने के उद्देश्य से ग्रामों में जागरूकता शिविर और कालेज एवं स्कूल स्तर पर बाद- विवाद प्रति योगिता का आयोजन किया गया । जिले में संचालित 13 पंजीकृत अल्टा सोनोग्राफी केन्द्रों की चिकित्सीय दल द्वारा नियमित जांच की जा रही है । घटते लिंगानुपात को जानने के उद्देश्य से मुरैना जिले में उप स्वास्थ्य केन्द्र और आंगनवाड़ी स्तर पर जुलाई 06 से जुलाई 07 तक का सर्वेक्षण कराया जा रहा है । इस सर्वेक्षण से एक वर्ष के प्रयास में क्या अंतर आया है, इसका पता चलेगा और इसके आधार पर आगामी कार्य योजना तैयार की जायेगी ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :