बुधवार, 28 अक्तूबर 2009

पंचायत से लेकर राजधानी तक मनेगा मध्यप्रदेश स्थापना दिवस , सामाजिक सरोकार से जुडे रचनात्मक कार्य शुरू करें

पंचायत से लेकर राजधानी तक मनेगा मध्यप्रदेश स्थापना दिवस  , सामाजिक सरोकार से जुडे रचनात्मक कार्य शुरू करें

म.प्र. स्थापना दिवस आयोजन की ऑन लाईन, समीक्षा में सीएम ने दिये निर्देश

मुरैना 27 अक्टूबर 09/ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि ग्राम पंचायत से लेकर प्रदेश की राजधानी तक मध्यप्रदेश स्थापना दिवस एवं मध्यप्रदेश सप्ताह उत्सव पूर्वक मनाये । इस आयोजन में प्रत्येक नागरिक की सहभागिता हो । उन्होंने कहा कि प्रदेश में हो रहे विकास आम आदमी तक पहुंचे । लोगों को यह महसूस हो कि राज्य सरकार और जिला प्रशासन तथा समाज आम नागरिकों के साथ खडा है । उन्होंने कहा कि प्रदेश का नागरिक यह महसूस करें कि प्रदेश की प्रगति में उसकी भी अहम जिम्मेदारी है और आम नागरिक भी प्रदेश की प्रगति में हिस्सेदार बने यह भावना उनके मन में जाग्रत करें । श्री चौहान ने मंगलवार को मध्यप्रदेश स्थापना दिवस एवं सप्ताह आयोजन की गतिविधियों की ऑन लाईन समीक्षा में उक्त निर्देश दिये । इस मौके पर मुख्य सचिव राकेश साहनी भी उपस्थित थे ।

       मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश का स्थापना दिवस सामाजिक उत्सव दिवस के रूप में मनाए । इसमें समाज के सभी वर्गो, छात्र छात्राओं, अधिकारी, कर्मचारियों, जनप्रतिनिधियों विभिन्न सम्प्रदाय एवं धार्मिक गुरू तथा सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं और जिले के प्रत्येक विधाओं के नामचीन व्यक्ति को आमंत्रित किया जाये । जिला स्तरीय कार्यक्रम में मध्यप्रदेश का गीत, मुख्यमंत्री का संदेश, प्रदेश को विकास के पथ पर ले जाने का संकल्प सहित सांस्कृतिक कार्यक्रमों की गतिविधियों आयोजित करें । उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश स्थापना दिवस से सामाजिक हित से जुडे रचनात्मक कार्य जिले भर में शुरू किये जाए । जिसके तहत जन सहभागिता से जल संरक्षण स्वच्छता अभियान तथा शालाओं एवं चिकित्सालयों की सफाई एवं पुताई हो और आम लोगों को उनके घरों के आसपास साफ सफाई रखने के लिए जागरूक बनाया जाये ।

       मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहाकि स्थापना दिवस से जिलों में जरूरत अनुसार सामाजिक हितो से जुडी रचनात्मक गतिविधियों शुरू की जाए । उन्होंने कहा कि निजी चिकित्सकों के सहयोग से समाज के गरीब एवं कमजोर तबकों के लोगों के स्वास्थ्य परीक्षण की गतिविधियां अभियान के रूप में शुरू करें । इस अभियान में सामाजिक संगठनों एवं कार्यकर्ताओं का सक्रिय सहयोग लें । मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहाकि मध्यप्रदेश स्थापना दिवस से ही लोगों में विद्युत संरक्षण के प्रति जागरूकता लाने की गतिविधियां शुरू की जाए । उन्होंने कहा कि इसके लिए जिले भर में जागरूकता अभियान चलाये । लोगों को विद्युत की बचत की जानकारी दे इसी के साथ समाज में नशा मुक्ति के लिए जागरूकता अभियान चलाये । मध्यप्रदेश सप्ताह में रचनात्मक गतिविधियों को जनता के सहयोग से शुरू करें ।

      मुख्य सचिव श्री राकेश साहनी ने मध्यप्रदेश स्थापना दिवस एंव सप्ताह की गतिविधि को प्रत्येक स्तर पर सामाजिक सरोकार की भावना से करने पर जोर दिया । उन्होंने कहा कि जन सामान्य को स्थापना दिवस एवं सप्ताह की गतिविधियों से जोड । इस आयोजन को सामाजिक आन्दोलन बनाने के लिए विभिन्न समाज प्रमुखों से चर्चा करें और उनसे सुझाव प्राप्त कर रचनात्मक गतिविधियों को शुरू करें । स्थापना दिवस उत्सव के बाद सप्ताह में की जाने वाली गतिविधियों के आयोजन शुरू करें ।

       इस अवसर पर निक सेंटर मुरैना में संभागायुक्त श्री एस.डी. अग्रवाल, कलेक्टर श्री एम.के. अग्रवाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री अनुराग शर्मा तथा विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित थे ।

कोई टिप्पणी नहीं :