मंगलवार, 22 मार्च 2011

नेहरू युवा केन्‍द्र का युवा क्षमता संवर्धन प्रशिक्षण का समापन

नेहरू युवा केन्‍द्र का युवा क्षमता संवर्धन प्रशिक्षण का समापन

भविष्य के कर्णधार हैं ग्रामीण युवा : प्रेम

फोटो कप्सन 19 बी.एच.डी.5,6

भिण्ड। भारत की आत्मा गांव में बसती है, ग्रामीण युवा देश के भविष्य हैं, आज जो युवा हमारे सामने हैं उन्हीं में देश के कर्णधार हैं, इन पर ही पूरी आशाएं टिकी हैं। युवाओं में क्षमता अपार है, लेकिन उनको अवसर देने की जरूरत है, यह विचार सहकार भारती के प्रांतीय सचिव प्रेम शर्मा ने नेहरू युवा केन्द्र द्वारा आयोजित युवा क्षमता संवर्धन कार्यक्रम के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में व्यक्त किए। कार्यक्रम की अध्यक्षता उप वनमण्डलाधिकारी रविन्द्र शर्मा ने की, इस अवसर पर ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के अभियंता आर.एस. बरुआ व नेहरू युवा केन्द्र भिण्ड के जिला युवा समन्वयक रामेश्वर दयाल सिंघल भी मौजूद थे।

मुख्य अतिथि शर्मा ने कहा कि विश्व का कोई भी ऐसा हिस्सा नहीं है जहां भारतीय युवा नहीं हों, उन्होंने कहा कि भारतीय युवा प्रतिभावान हैं, यदि उसे काम का अवसर मिलता है, तो उसे बखूबी पूरी करता है। उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि जिस क्षेत्र में भी काम करें पूरी मेहनत लगन से करें ताकि आपको सफलता मिले, उन्होंने सहकारिता आंदोलन की भी जानकारी दी और कहा कि सहकारिता के माध्यम से विकास संभव है, युवाओं को सहकारिता से भी जुड़ने की आवश्यकता है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे उप वन मण्डलाधिकारी रविन्द्र शर्मा ने कहा कि प्रकृति के साथ छेड़-छाड़ के नतीजे आज हमारे सामने हैं। यदि इसी तरह पेड़ों की अंधाधुंध कटाई होती रही तो मानव जीवन को खतरा है, उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को पर्यावरण संरक्षण के बारे में केवल सोचना नहीं वल्कि कुछ करना है, उन्होंने कहा कि एक पेड़ का कटना एक व्यक्ति की मौत के समान है, इसलिए हमें अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाने के अलावा दूसरों को भी पौधा लगाने के लिए प्रेरित करना है और पेड़ों को कटने से बचाना है।

विशिष्ट अतिथि ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के सहायक यंत्री आर.एन. बरुआ ने अंधेरा मिटाने के लिए अब हम चलें गांव की ओर इन पंक्तियों को गाते हुए कहा कि युवाओं को अपनी क्षमता का भरपूर उपयोग करना चाहिए, नेहरू युवा केन्द्र ने जो क्षमता संवर्धन के लिए यह प्रशिक्षण कार्यक्रम लगाया है, वह सराहनीय है। उन्होंने कहा कि झुकने वाले ही जीवित रहते हैं, जो नहीं झुकते वे टूट जाते हैं। पेड़-पौधे जीवन दायिनी हैं, इनका संरक्षण कर और उनसे प्रेरणा भी लें।

नेहरू युवा केन्द्र भिण्ड के जिला युवा समन्वयक आर.डी. सिंघल ने युवा क्षमता संवर्धन कार्यक्रम की जानकारी दी और कहा कि युवाओं को क्षमता की बढ़ाने के लिए आयोजित इस तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में युवाओं को महत्वपूर्ण जानकारी देने के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारी आए, उन्होंने युवाओं को तमाम योजनाओं की जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन लेखापाल आर.एस. वर्मा एवं आभार अनिल शर्मा ने व्यक्त किया।

 

कोई टिप्पणी नहीं :