गुरुवार, 25 जून 2009

पर्यावरण प्रदूषण के नाम पर कोरी नोटंकी: हरिसिंह (दैनिक मध्‍यराज्‍य)

पर्यावरण प्रदूषण के नाम पर कोरी नोटंकी: हरिसिंह

खेद सूचना

यह समाचार विलम्‍ब से प्रकाशित हुआ इसका हमें खेद है कि मुरैना म.प्र. में चल रही पिछले एक माह से बिजली कटोती विगत चार पाँच दिन से पूरे दिन और रात की बिजली कटोती में बदल जाने के कारण समाचार अद्यतन नहीं हो पा रहा है । फेलुअर विद्युत व्यवस्था सही होने पर पूर्ववत अद्यतन किया जा सकेगा । अभी शहर मुरैना में हर दिन सुबह 6 बजे से देर रात 3 बजे तक बिजली कटौती चल रही है । घण्टे दो घण्टे के लिये बिजली मिल पा रही है । जिसमें समाचार अद्यतन संभव नहीं है ।

मुरैना 24 जून 09 (दैनिक मध्‍यराज्‍य).. पर्यावरण प्रदूषण के नाम पर मुख्यमंत्री महोदय, द्वारा दैनिक समाचार पत्राें के माध्यम से जन जीवन  बचाआें अभियान चलाया गया प्रदूषण दिवस पूरे भारत वर्ष में मनाया गया मगर मुरैना शहर प्रदूषण की चपेट में है। इसका अधिकारियों को कोई लेना देना नहीं है। एक उद्योग इसमें वायु प्रदूषण जल प्रदूषण,ध्वनिक प्रदूषण कितना फैल रहा है। इसकी जानकारी उद्योग के चाराें तरफ बसी बस्तियों के वासियाें से पूछा जावे महिलाओं के सौंदर्य, बच्चों की बीमारियों पीलिया, टी बी, आंखों में जलन, जैसे भयंकर बीमारियाें से हो रही है। उद्योग की चिमनी से निकलने वाली कजल उड़कर लोगाें के खाने में व घरों में फेल रही है। इस ओर आज तक किसी भी पर्यावरण प्रदूषण निवारण करने वाली संस्था का ध्यान नहीं जाता है जबकि किसी भी मकान की छत से झाडू लगाकर प्रदूषण को इकट्ठा कर नंगी आंखाें से देखा जा सकता है। उक्त आशय का आरोप क्षत्रिय महासभा के अध्यक्ष ठा.हरी सिंह सिकरवार ने लगाते हुये कहा कि समाचार पत्राें में छपी खबर के अनुसार आगामी 25 जून 2009 को आयुक्त महोदय चम्बल संभाग द्वारा पर्यावरण प्रदूषण के नाम से एक बैठक का आयोजन किया जा रहा है,उसमें जिलाधीश महोदय महाप्रबंधक उद्योग विभाग मुख्य नगर पालिका अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी व अन्य सम्बंधि अधिकारीगण भाग लेंगे। देखना यह कि यह बैठक केवल एस सी कक्ष में बैठक खाना-कोल्ड ड्रिन्क के साथ दो घण्ट्रे में अपने अपने भाषण देकर समाप्त होगी व गरीब जनता के बीच जाकर उनके घरों में प्रदूषण को देखा जाएगा।

       उन्होंने कहा कि आयुक्त महोदय को सही प्रदूषण हटाना है तो इस बैठक में क्षेत्रीय पार्षद पंच,सरपंच, गणमान्य नागरिकाें को साथ लेकर उद्योग के चारों ओर पेदल चलकर निरीक्षण किया जावे भोली भाली जनता को प्रदूषण से राहत दिलाई जावे।

 

कोई टिप्पणी नहीं :